cricket
File Photo

    Loading

    विनय कुमार

    मुंबई. महाराष्ट्र का ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22’ (Syed Mushtaq Ali Trophy) के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का सपना चूर चूर हो गया। दिल्ली के ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ में मंगलवार, 16 नवंबर को खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विदर्भ (Vidarbha Team) ने महाराष्ट्र (Maharashtra Team) के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज़ की। 

    अब अगले गुरुवार, 18 नवंबर को क्वार्टर फाइनल में विदर्भ टीम की भिडंत राजस्थान से होगी। विदर्भ की इस जीत में गेंदबाज यश ठाकुर (Yash Thakur), दोनों हाथ से गेंदबाजी के हुनरबाज़ स्पिनर अक्षय कर्णवार (Akshay Karnwar), ओपनर अथर्व ताडे, कप्तान अक्षय वाडकर (Akshay Wadekar) के अलावा जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जितेश शर्मा ने 400 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए और 13 गेंद शेष रहते अपनी टीम को विजय दिला दी।

    जितेश शर्मा (Jitesh Sharma) ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2015-16’ में 

    सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर थे। उन्होंने एक सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी के साथ 143.51 की स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे। टॉप ऑर्डर पर उनके अटैकिंग अंदाज ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) का ध्यान अपनी ओर खींचा था। गौरतलब है कि  IPL 2016 की नीलामी में  मुंबई इंडियंस ने उन्हें 10 लाख रुपए की बेस प्राइस में उन्हें खरीदा था।

    सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ताज़ा टूर्नामेंट की बात की जाए तो, मंगलवार को खेले गए मुकाबले में विदर्भ ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। महाराष्ट्र टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए और विदर्भ की जीत के लिए 158 रनों का टारगेट दिया। टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी विदर्भ की टीम ने 13 गेंद शेष रहते, यानी 17.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और जीत दर्ज की।

    टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी विदर्भ की टीम की शुरुआत खराब थी। उसने मैच की तीसरी ही गेंद में सलामी बल्लेबाज सिद्धेश वाठ का विकेट गंवा दिया। उस वक्त टीम का खाता भी नहीं खुला था। इसके बाद अथर्व (Atharva) और अक्षय (Akshay) ने दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप की। 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर अथर्व 6 शानदार चौके और 1 जानदार छक्के की बदौलत 38 गेंदों में 56 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

    उनकी जगह बल्ला थामे शुभम दुबे (Shubham Dubey) मैदान पर आए। उन्होंने 12 गेंदों में 18 रन बनाए और चलते बने। 15.5 ओवर में टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 128 रन था। अभी भी जीत के लिए 4.1 ओवर में 29 रनों की जरूरत थी। शिवम के आउट होने के बाद जितेश (Jitesh Sharma) आए।

    उन्होंने मैदान में आते ही पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ बल्लेबाज़आ शुरू कर दी। उन्होंने 7 गेंदों में 2 जानदार चौके और 3 शानदार छक्के की मदद से 28 रन बनाए और नॉट आउट रहे। महाराष्ट्र टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मुकेश चौधरी, आशय पालकर और आजिम काजी ने 1-1 विकेट लिए।

    इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र की शुरुआत भी लचर रही। 13 रन के स्कोर पर टीम के सलामी बल्लेबाज नौशाद शेख बिना खाता खोले चलता कर दिया गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) और यश नाहर (Yash Nahar) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की पार्टनरशिप की।

    यश नहर (Yash Nahar) 25 गेंदों में 29 रन बनाकर पवेलियन चले गए। उनकी जगह आए केदार जाधव (Kedar Jadhav) 6 रन बनाकर लौट गए। राहुल (Rahul Tripathi) ने आजिम (Ajim) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 30 रनों की पार्टनरशिप की। इसके बाद, 16वें ओवर की पहली गेंद पर राहुल त्रिपाठी शिकार हो गए। राहुल त्रिपाठी ने 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 45 गेंदों में 66 रनों की बेहद शानदार पारी खेली। आजिम काजी 15 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 9वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे सत्यजीत बच्चव  भी 4 गेंदों में 10 रन बनाकर नॉट आउट रहे। इसके अलावा महाराष्ट्र टीम का कोई भी खिलाड़ी डबल डिजिट छू नहीं सका।

    विदर्भ टीम की तरफ से यश ठाकुर (Yash Thakur) ने अपनी 4 ओवर की गेंदबाज़ी  में 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए। अक्षय कर्णवार ने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। गौरतलब है कि, अक्षय कर्नवार इस ताज़ा टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वालों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए। इस टूर्नामेंट में अब तक खेले 6 मुकाबलों में उन्होंने 12 विकेट चटकाए हैं।