Michael Vaughan, Virat kohli and rohit sharma IND vs ENG 1st Test
माइकल वॉन, विराट कोहली और रोहित शर्मा (PIC Credit: Social Media)

Loading

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) का मानना है कि अगर विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के कप्तान होते तो मेजबान टीम (Team India) को इंग्लैंड (IND vs ENG 1st Test) के खिलाफ हैदराबाद में पहले टेस्ट (Hyderabad Test) में हार का सामना नहीं करना पड़ता। उनका मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मैच के दौरान पूरी तरह से ‘खोए’ रहे। 

पहली पारी में 190 रन की मजबूत बढ़त बनाने के बावजूद कोहली के बिना खेल रहे भारत को स्पिन की अनुकूल परिस्थितियों में 28 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे इंग्लैंड ने पांच मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। यह हैदराबाद में भारत की पहली टेस्ट हार थी। कोहली निजी कारणों से शुरुआती मैच में नहीं खेल पाए जबकि विशाखापत्तनम में होने वाले दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेलेंगे। 

वॉन ने यूट्यूब चैनल ‘क्लब प्रेयरी फायर’ पर कहा, ‘‘उन्हें टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की कप्तानी की काफी कमी खली। उस हफ्ते विराट की कप्तानी में भारत मैच नहीं हारता।” वॉन ने मैच के दौरान रोहित के नेतृत्व की आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘‘रोहित एक दिग्गज और महान खिलाड़ी हैं लेकिन मुझे लगा कि वह पूरी तरह खोया हुआ था।”

वॉन ने पिछले सप्ताह श्रृंखला के शुरूआती मैच के दौरान सक्रिय नहीं रहने के लिए भी रोहित की आलोचना की थी। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगा कि रोहित शर्मा की कप्तानी बहुत ही औसत थी। मुझे नहीं लगता कि उसने क्षेत्ररक्षण में चतुराई भरे बदलाव किए या गेंदबाजी में बदलाव को लेकर सक्रिय था।”

वॉन ने ‘द टेलीग्राफ’ में अपने कॉलम में लिखा था, ‘‘और उनके पास ओली पोप के स्वीप या रिवर्स स्वीप का कोई जवाब नहीं था।” कोहली ने 2022 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। उनकी कप्तानी में टीम आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी। (एजेंसी)