File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच (Australia vs England Ashes Cricket Series 2021-2022) खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेड ओवल के मैदान (Adelaide Oval AUS vs ENG 2021) में जारी है। सीरीज का यह दूसरा टेस्ट मैच Pink Ball Test Match डे-नाइट फॉर्मेट में खेला जा रहा है। 3 दिन का खेल समाप्त होने तक इस मैच में ऑस्ट्रेलिया अपना शिकंजा कसती दिख रही है। 

    इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 473 रन बनाए और पारी डिक्लेयर कर दी थी। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी और 84.1 ओवर में 236 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इस ताज़ा सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही इंग्लैंड की टीम की शुरूआत इस मैच में भी खराब रही और केवल 12 रन पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए थे। 

    उसके बाद मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England) और डेविड मलान (Dawid Malan) की जोड़ी ने चरमराई पारी को संभाला। रूट ने 62 और मलान ने 80 रनों की बढ़िया पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए दोनों ने मिलकर 138 रनों की साझेदारी निभाई। मैच में वापसी करने जा रही इंग्लैंड की टीम की गति पर ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज कैमरून ग्रीन (Cameroon Green), नाथन लॉयन (Nathan Lyon) और मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने अपनी धारदार गेंदबाजी से ब्रेक लगा दी और 150 रन तक केवल 2 विकेट का नुकसान पर खेल रही इंग्लैंड टीम अगले 86 रन के अंदर ऑल आउट हो गई।

    ‘ऐसा’ करने वाले पहले बोलर बने मिशेल स्टार्क

    ऑस्ट्रेलिया के महाघातक फास्ट बोलर मिशेल स्टार्क ने 16.1 ओवर की बोलिंग में सिर्फ 37 रन देकर अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। इस ‘4 विकेट हॉल’ (Four Wickets Hall Mitchell Starc)  के साथ ही मिचेल स्टार्क ने ‘Pink Ball Test Cricket’ का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने डे-नाइट फॉर्मेट के टेस्ट क्रिकेट में विकेटों की हाफ सेंचुरी ठोक दी और दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए।

    गौरतलब है कि यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 16वां पिंक बॉल मैच खेला जा रहा है। इतिहास गवाही दे रहा है कि अब तक खेले गए कुल 16 Pink Ball Test मैचों में से 9 मैच ऑस्ट्रेलिया के मैदानों में ही खेले गए हैं। मिशेल स्टार्क ने पिंक बॉल टेस्ट क्रिकेट में विकेटों की हाफ सेंचुरी अपने करियर में खेले 9 मैचों की 17 पारियों में पूरा किया। इंजरी के कारण इस ताज़ा मैच से बाहर ऑस्ट्रेलिया के घातक फ़ास्ट बोलर जोश हेजलवुड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 13 पारियों में 32 विकेट चटकाए हैं।

    नेथन लायन ने की जोश की बराबरी

    इंग्लैंड के खिलाफ एडीलेड के मैदान में ऑस्ट्रेलिया की टीम के ऑफ स्पिनर नेथन लायन (Nathan Lyon) ने भी 3 विकेट चटकाकर पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball Test Match AUS vs ENG, 2021) में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने मामले में जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) की बराबरी कर ली है। उन्होंने अब तक खेले पिंक बॉल क्रिकेट की 16 पारियों में 32 विकेट हासिल किए है। इस ताज़ा मुकाबले में मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने रॉरी बर्न्स (4 रन), डेविड मलान (80 रन), जॉस बटलर (0 रन) और स्टुअर्ट ब्रॉड (9 रन) का विकेट चटकाया। नेथन लायन ने ऑली पोप को 5 रन पर, क्रिस वोक्स,(Chris Woakes) को 24 और ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) को 0 पर आउट किया।

    कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण सीरीज के इस दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल सकने वाले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के रेगुलर कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia ASHES) का नाम इस सूची में तीसरे पायदान पर है। कमिंस ने अपने करियर में अब तक खेले 5 पिंक बॉल क्रिकेट मैचों की 10 पारियों में 26 विकेट हासिल किय हैं। इस लिस्ट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बोलर यासिर शाह (Yasir Shah) 18 विकेट, जेम्स एंडरसन (James Anderson) 16 विकेट और ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) 16 विकेट के साथ मौजूद हैं।

    Pink Ball Cricket में ग़ज़ब है ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

    गौरतलब है कि पिंक बॉल टेस्ट मैचों (Pink Ball Test Cricket Day-Night Test Cricket) में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड जबरदस्त है। ऑस्ट्रेलिया को अब तक इसमें कोई नहीं हरा पाया है। इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपने 9 पिंक बॉल टेस्ट मैचों में से 6 मैच एडिलेड के मैदान (Adelaide Oval Pink Ball Test Match) पर ही खेले हैं। इससे पहले आखिरी बार एडिलेड के मैदान में ही पिंक बॉल टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और भारत की भिडंत हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत दर्ज़ की थी। आप शायद ही उस मुकाबले को भूल पाए होंगे, जिसमें उस मैच की दूसरी पारी में भारत के दस के दसों विकेट सिर्फ 36 रन पर गिर गए थे। इंग्लैंड (England vs India Pink Ball Test Match) ने अपना आखिरी पिंक बॉल टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था। अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए उस मुकाबले में भारत ने धूल चटाई थी।