world cup 2023, mohd. shami
मोहम्मद शमी

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ भारत ने न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) को वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के पहले सेमीफाइनल में 70 रन से हराकर फाइनल में पहुँच चुकी है। वहीँ बीते बुधवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया के मोहम्मद शमी (Mohd. Shami) की धारदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम 327 रन पर नतमस्तक हो गई। 

मोहम्मद शमी ने इस सेमीफाइनल मैच में 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट चटका दिए। वहीं विश्व कप में एक मैच में 7 विकेट लेने वाले वह भारत के पहले गेंदबाज बने हैं। मोहम्मद शमी की इस सफलता पर देश भर से उन्हें बधाई मिल रही है। ख़ास तौर पर PM मोदी (PM Narendra Modi) सहित क्रिकेट जगत की कई हस्तियों ने उनकी तारीफ की है।

आए शमी छाए शमी

गौरतलब है कि मोहम्मद शमी को विश्व कप के शुरुआती मैचों में प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिली थी, लेकिन फिर हार्दिक पांड्या की चोट के बाद उन्हें धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मौका मिला और भारतीय गेंदबाज ने तब से सेमीफाइनल तक किसी भी भारतीय क्रिकेट फैन और अपने कप्तान को निराश नहीं किया, जैसे वे इन सभी मैच में छा गए।  इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

कभी करना चाहते थे सुसाइड

हालाँकि शमी एक समय काफी परेशान थे। उनके जीवन में अनेकों उथल-पुथल चल रही थी और इसी के चलते उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म करने से बारे में सोचा था। दरअसल कोरोना के दौरान लॉकडाउन के समय शमी ने रोहित शर्मा से इंस्टाग्राम पर बात की थी और तब उन्होंने खुलासा किया था कि उनका मन सुसाइड करने का हो रहा था, लेकिन अपने परिवार के सपोर्ट के चलते वह बच गए। 

उन्होंने बताया था कि 2015 वर्ल्ड कप के बाद उन्हें चोट लग गई थी जिससे उबरने में उन्हें 18 महीने का समय लगा। इसके बाद जब उन्होंने वापसी की थी तो कुछ दिन बाद उनका एक्सीडेंट हो गया था। ये एक्सीडेंट IPL से कुछ दिन पहले हुए था। वहीं इस बीच उनके परिवार में भी समस्याएं चल रही थीं जिनसे वह काफी परेशान थे क्योंकि उनके परिवार का मुद्दा मीडिया में उछल रहा था। 

घरवालों ने उन पर लगाया पहरा 

शमी ने इस कठिन समय के दौरान 1 नहीं 3 बार सुसाइड करने का सोचा। लेकिन उनके परिवार ने उन्हें बचा लिया। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उनके परिवार ने उन पर पहरा लगा दिया और लगातार उन पर नजर रखते कि कहीं वो कुछ कर न बैठे।

पत्नी से जब हुआ विवाद

दरअसल शमी का अपनी पत्नी हसीन जहां से एक विवाद हो गया था। उनकी पत्नी ने शमी और उनके घर वालों पर घरेलू हिंसा सहित कई अन्य आरोप लगाए थे। ये मामला मीडिया में काफी उछला भी था। दोनों ने फिर तलाक लेने का फैसला किया था। हालांकि अभी भी ये केस जारी है।लेकिन इन सभी परेशानियों को दरकिनार कर शमी ने अपना ध्यान खेल पर खेल पर लगाया। आज वह टीम इंडिया के लिए ‘रीढ़ की हड्डी’ बन चुके है वहीं दुसरे विरोधी बल्लेबाजों के लिए ‘गले की हड्डी’, क्या बात है शमी जियो!