Mumbai made it to the Ranji Trophy final for the 48th time
मुंबई टीम (Pic Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: रणजी ट्रॉफी 2023-24 (Ranji Trophy 2023-24) के फाइनल मुकाबले में मुंबई (Mumbai In Ranji Final) ने अपनी जगह पक्की कर ली है। मुंबई ने रिकॉर्ड 48वीं बार रणजी ट्रॉफी के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। ऐसे में अगर टीम फाइनल जीतने में कामयाब हो जाती है तो मुंबई की ये 42वां खिताब होगा। हालांकि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी में मुंबई ने सेमीफाइनल में तमिलनाडु (Tamil Nadu) को करारी शिकस्त देकर यह मुकाम हासिल किया है। सेमीफाइनल में तमिलनाडु को मुंबई से एक पारी और 70 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 

रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में मुंबई टीम पहली फाइनलिस्ट बनी है। मुंबई ने ग्रुप स्टेज में 7 में से 5 मुकाबले जीते हैं। जबकि उन्होंने 1 मुकाबला गंवाया और 1 एक ड्रॉ पर खत्म हुआ था। रहाणे की कप्तानी में मुंबई ने बिहार को एक पारी और 51 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने ग्रुप स्टेज का दूसरा मुकाबला आंध्र प्रदेश के खिलाफ 10 विकेट से जीता था। 

जबकि तीसरा मैच मुंबई ने केरला को 232 रनों से हराकर अपने नाम किया था। हालांकि फिर उन्हें उत्तर प्रदेश के खिलाफ चौथा मुकाबला 2 विकेट से हारना पड़ा था। उसके बाद उन्होंने पांचवें मुकाबले में बंगाल को एक पारी और 4 रनों से हराकर शानदार वापसी की थी। फिर छत्तीसगढ़ के खिलाफ खेला गया छठा मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ। ग्रुप स्टेज का सातवां और आखिरी मुकाबला मुंबई ने असम के खिलाफ एक पारी और 80 रनों से जीता था। 

वहीं बड़ौदा के खिलाफ खेला गया क्वार्टर फाइनल ड्रॉ पर खत्म हुआ। लेकिन पहली पारी में बढ़त बनाने वाली मुंबई ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था। जिसके बाद मुंबई ने सेमीफाइनल में शानदार खेलते हुए तमिलनाडु को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अब देखना ये होगा कि मुंबई किस टीम के खिलाफ रणजी में अपना फाइनल मैच खेलेगी।