srh-beat-dc-rashid-khan-reaction-parents-warner-emotion-ipl-2020

    -विनय कुमार

    अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के घातक लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) छकाऊ और तेज लेग स्पिन गेंदबाजी के साथ दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में बहुत कम वक्त में ही गिने जाने लगे। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की तरफ से उनकी बेहतरीन हुनर की बदौलत मिलने वाली सफलता ने उन्हें दुनिया भर में T20 लीग क्रिकेट में सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। उनकी मारक गेंदबाजी का ही करिश्मा है, जिसकी बदौलत IPL T20 TOURNAMENT, BIG BASH LEAGUE (BBL) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League CPL) में राशिद ख़ान की गेंदबाजी बड़ी असरदार और  खौफनाक नजर आती है।

    IPL 2021 के UAE में खेले जा रहे ताज़ा सीजन में वो ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) की तरफ से बहुत जल्द मैदान में कहर बरपाते दिखेंगे। हालांकि ताज़ा सीजन के भारत में खेले गए पहले चरण में SRH की शुरुआत अच्छी नहीं रही, फिर भी राशिद खान (Rashid Khan) ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस सीजन में अब तक खेले 7 मैचों में 10 विकेट हासिल किए हैं। SRH के मेंटोर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan SRH) बताया कि आखिर T20 cricket में राशिद खान इतने खतरनाक क्यों है।

    राशिद खान की ‘ऐसी’ गेंद घातक है

    मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने ‘ESPN CRICINFO’ से कहा, “देखिए, वह (Rashid Khan) छोटे फॉर्मेट के लिए बड़े फायदेमंद हैं। वे टेस्ट क्रिकेट के लिए वैसे उपयुक्त नहीं रहेंगे, क्योंकि बल्लेबाज क्रीज़ पर टिकने का प्रयास करेंगे। उसमें उसे विकेट नहीं मिलेंगे और वह काफी महंगे गेंदबाज साबित हो सकते हैं। साथ ही, उन्हें (Rashid Khan) उसे विकेटों से थोड़ी मदद की आवश्यकता होगी, क्योंकि वह इतनी जल्दी बोलिंग करते हैं कि जब वे लेग स्पिन बॉल कर रहे होते हैं, तो गेंद ज्यादा टर्न नहीं लेती है। लेकिन, उनकी गुगली (googly) घातक है, क्योंकि अगर आप उनकी गुगली नहीं खेल पाते हैं, तो आप स्टम्प्ड हो जाएंगे।”

    Muttiah Muralitharan ने आगे कहा कि राशिद खान (Rashid Khan) उनके और रवि अश्विन (Ravichandran Ashwin) की तरह नहीं हैं। वह एक ही ओवर में या अपने स्पेल के दरम्यान एक ही लाइन और लेंथ पर बोलिंग नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, “वह (Rashid Khan) ऐसे गेंदबाज नहीं हैं, जो मेरी और अश्विन या लाइन और लेंथ के मामले में किसी और गेंदबाज जैसी बोलिंग करे, या 6 गेंद सही जगह पर गिरे। क्योंकि, राशिद खान आपको गेंद खेलने के लिए ज्यादा वक्त नहीं देते हैं। अगर आप शॉर्ट पिच बोलिंग भी करते हैं तो आप उसे मार नहीं सकते। आप उन गेंदों को मैनेज कर सकते हैं, लेकिन छोटे फॉर्मेट (ODI T20 Limited Overs Cricket) में आपको गेंदबाजों की गेंदें पीटनी पड़ेगी, तभी आपको रन मिलेंगे।”

    क्यों देते हैं राशिद खान को आत्मविश्वास

    मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने कहा, “इसलिए वे (Rashid Khan) अपना काम बहुत अच्छी तरह से करते हैं। और मैं उस टीम एक मेंटॉर के तौर पर होने की वजह से उनकी स्पिन गेंदबाजी के बारे में जानता हूं। मैं उसके परफॉर्मेंस को लेकर उनमें कोई बदलाव कराने की बजाय उन्हें आत्मविश्वास देता हूं। मैंने उनसे कभी-कभार लाइन और लेंथ में सुधार करने के लिए कहा ज़रूर है। उन्हें सुझाव दिया कि थोड़ी स्पॉट बॉलिंग करें। यह आपकी गेंदबाजी को बेहतर बना सकता है।”

    इसलिए राशिद खान हैं बेस्ट बोलर 

    मुथैया मुरलीधरन ने आगे कहा कि राशिद खान की गेंदों का सामना करना आसान नहीं है। उन्होंने कहा, “राशिद (Rashid Khan) ऐसे मुश्किल गेंदबाज हैं, जिनकी गेंदों पर अटैक करना कठिन होता है।  इसलिए अगर आप गौर करेंगे, तो पाएंगे कि कभी-कभार ही भारतीय खिलाड़ी उनकी घातक गेंदों पर टूटते हैं, या तो खुलकर उनकी गेंदों को खेल नहीं पाते। साथ ही, विदेशी खिलाड़ी भी उनकी घातक गेंदों पर काम ही अटैक कर पाते हैं। इसलिए, अगर आप उनकी गेंदों का सामना करने में देरी करते हैं, तो मान ही लीजिए कि आपने देर कर दी। इसलिए वे इतना महत्वपूर्ण हैं। वे (राशिद खान) और सुनील नरेन (Sunil Narain) दुनिया के बेस्ट T20 बोलर्स हैं।”