McCullum

    Loading

    लंदन. न्यूजीलैंड (New Zealand) के महान क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) को गुरुवार को इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम (England Test cricket team) का मुख्य कोच (Head Coach) नियुक्त किया गया। आल राउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को कप्तान चुनने के फैसले के बाद यह नियुक्ति की गयी। मैकुलम (40 वर्ष) इस समय इंडियन प्रीमियर लीग की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं।

    उन्होंने 2019 में क्रिकेट से संन्यास लिया था और उन्होंने कभी भी टेस्ट टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी नहीं संभाली है। टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड टीम के बढ़ते दबदबे के पीछे मैकुलम की बड़ी भूमिका रही है। टीम ने पिछले साल शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीती थी।

    मैकुलम आक्रामक क्रिकेट को तरजीह देते हैं और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड में पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने कहा, “मेरा मानना है कि ब्रैंडन और बेन स्टोक्स की बतौर कोच और कप्तान के तौर पर साझेदारी अटूट होगी।”

    इंग्लैंड के साथ मैकुलम की पहली श्रृंखला जून में उनके देश की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ होगी जिसका शुरुआती टेस्ट लार्ड्स पर दो जून से शुरू होगा।

    पिछले 17 टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने केवल एक मैच जीता है जिसमें आस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला में मिली 0-4 की निराशाजनक हार भी शामिल है। मैकुलम से पहले क्रिस सिल्वरवुड टीम के कोच थे।

    मैकुलम ने कहा, “इस भूमिका को लेते हुए मैं इस बात से वाकिफ हूं कि इस समय टीम के सामने कितनी बड़ी चुनौतियां हैं और मेरा मानना है कि मैं टीम को मजबूती से इनसे निपटने में पूरी मदद करूंगा।” (एजेंसी)