Team India
Photo: BCCI

Loading

-विनय कुमार

ICC ODI World Cup, 2023 में भारत अपना पहला मैच रविवार, 8 अक्टूबर को खेलेगा। सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम होगी। और, मुकाबले का मैदान होगा चेन्नई का एम ए चिदंबरम इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम। आइए जानें इस वर्ल्ड कप में जिन खिलाड़ियों को लेकर टीम इंडिया उतरी है, उसमें मौजूद खिलाड़ियों में किस बल्लेबाज़ की बल्लेबाज़ी की औसत इस मैदान पर सबसे बढ़िया है। इस मामले में कौन दूसरे पायदान पर है, कौन तीसरे, कौन चौथे और कौन पांचवें नंबर पर है।

ICC ODI World Cup, 2023 से पहले भारत ने ACC ODI Asia Cup, 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसी हार दी, जो अभूतपूर्व थी। और, फाइनल मैच में श्रीलंका के धुरंधरों को पस्त कर भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में कदम रखने से पहले बता दिया, कि बल्लेबाज़ी के साथ साथ गेंदबाज़ी में भी टीम इंडिया बेहतरीन धारदार है। इस बात को टीम इंडिया ने IND vs AUS ODI Series, September, 2023 में और पक्की कर दी। ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से हराकर सीनियर और युवा खिलाड़ियों की कॉम्बिनेशन में बनी टीम का जौहर दिखाया।

रविवार, 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच में टीम इंडिया उतरेगी। नासाज़ तबियत की वजह से शुभमन गिल का खेलना शंका में था, पर कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि गिल अच्छा महसूस कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वे इस मैच में खेलें भी।

चेन्नई के मैदान में सबसे बढ़िया बैटिंग एवरेज की बात करें, तो मौजूदा टीम में श्रेयस अय्यर का सबसे बढ़िया है। और, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने की बात है, तो वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले IND vs AUS ODI Series September, 2023 में श्रेयस अय्यर ने बढ़िया प्रदर्शन किया था। एक मैच में शतकीय पारी भी खेली थी। ऐसे में रविवार  को उनका चौथे नंबर पर खेलना करीब-करीब तय माना जा रहा है। श्रेयस अय्यर का चिदंबरम स्टेडियम में वनडे रिकॉर्ड शानदार रहा है। मौजूदा टीम में सबसे बढ़िया एवरेज। इस मैदान पर श्रेयस अय्यर का वनडे क्रिकेट में  70.00 की औसत रही है।

इस मामले में दूसरे पायदान पर हैं ICC ODI World Cup, 2023 में Team India के वाइस-कैप्टन हार्दिक पांड्या। यहां वनडे में उनकी बैटिंग एवरेज 61.50 का रहा है। 42.12 की औसत के साथ विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। शुभमन गिल 37.00 की औसत लेकर चौथे और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 23.33 की बल्लेबाज़ी की औसत के साथ पांचवें पायदान पर हैं। केएल राहुल की बात की जाए, तो चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में उनका वनडे में रन बनाने का एवरेज 19.00 रहा है।

ये सभी मौजूदा टीम के ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जो क्रीज़ पर टिक गए, तो मैच का रुख पूरब से पश्चिम और पश्चिम से पूरब कर देने का माद्दा रखते हैं।

वैसे, कई बार ये भी देखा गया है कि सबसे कमज़ोर औसत वाला बल्लेबाज़ कमाल का जाता है, और कई बार बेहतरीन एवरेज वाला बैटर टांय टांय फिस्स हो जाता है। बहरहाल, अब देखना ये है, कि रविवार को धमाकेदार बल्लेबाज़ी कर रहे शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल मैदान में उतरते हैं, या ईशान किशन को मौका मिलेगा ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ी की बखिया उधेड़ने का।