मंगलवार को दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में होगा ताज़ा वर्ल्ड कप का दूसरा मैच ENG vs BAN, लेकिन इंग्लैंड के कप्तान Jos Butler हैं इस ग्राउंड से नाखुश, जानिए वजह

Loading

-विनय कुमार

क्रिकेट की दुनिया में सबसे सुंदर स्टेडियम माना जाने वाले धर्मशाला स्टेडियम में ICC ODI World Cup, 2023 सीजन का एक मैच खेला जा चुका है। इस मैदान पर अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के बीच 7 अक्टूबर को भिड़ंत हुई, जिसमें बांग्लादेश ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। लेकिन, इस स्टेडियम में खेलने न खेलने को लेकर अब बवाल मचा हुआ है।

ताज़ा मामला यह है कि हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला के मैदान की आउटफील्ड को लेकर हंगामा हुआ पड़ा है। 

गौरतलब है कि 10 अक्टूबर को इस मैदान पर ICC ODI World Cup, 2023 का सातवां मैच खेला जाएगा। मैदान में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मुक़ाबला होना है। लेकिन, इंग्लैंड के कप्तान इस ग्राउंड को लेकर नाराज़ हैं। इंग्लैंड टीम के कप्तान जॉस बटलर ने धर्मशाला के मैदान को ख़राब करार दिया।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला की आउटफील्ड खराब है, और World Cup में फील्डिंग के कतई लायक नहीं है। जॉस बटलर ने अपनी राय में कहा कि Afghanistan vs Bangladesh मैच में जो भी नजरों के सामने आया, वह यकीनन ठीक नहीं था। उसी समय से हमें इस आउटफील्ड पर संभलकर फील्डिंग करने की हिदायत दी जा रही है, ताकि खिलाड़ी चोटिल न हो जाएं।

Dharmshala को लेकर Butler की दो टूक

बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को शेड्यूल किए गए मैच से एक दिन पहले इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने कहा “मेरा भी मानना है कि इस मैदान की आउटफील्ड मुझे भी लगता है कि आउटफील्ड एक चिंता का विषय है। मेरे मुताबिक , यहां का मैदान खराब है। इस ग्राउंड पर हमें बहुत ही सावधानी से फील्डिंग करनी होगी। सच कहें तो यह मैदान World Cup के लायक नहीं है। इस मैदान पर कोई एक भी मैच खेलना नहीं चाहेगा। जब आप अपने देश के लिए खेल रहे होते हैं तो अन्य बातें बाद में आती हैं। हम अपने शरीर और जान की बाजी लगाकर खेलेंगे और एक-एक रन बचाने का प्रयास करेंगे।”

आपको याद दिला दें कि 7 अक्टूबर को खेले गए BAN vs AFG ODI World Cup, 2023 मैच में धर्मशाला की आउटफील्ड को लेकर विवाद ने तूल पकड़ा। उस भिड़ंत के बाद अफ़ग़ानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रोट ने धर्मशाला के मैदान को लेकर नाराज़गी ज़ाहिर की थी। उन्होंने अपने एक स्टेटमेंट में कहा था कि हमारी टीम की किस्मत बढ़िया थी, जो प्लेयर्स इंजर्ड नहीं हुए।

गौरतलब है कि इस मैच के दौरान कई ऐसी तस्वीरें देखने को मिलीं, जिसमें खिलाड़ी फिसले। यही नहीं कई जगहों में मैदान की सतह धंसती हुई भी नजर आई।

बहरहाल, फिलहाल मैच का वेन्यू तो बदला जाना मुश्किल ही है। ग्राउंड क्यूरेटर की जिम्मेदारी होगी, कि ICC के इतने बड़े इवेंट में आ रही शिकायतों पर फौरन काम करें और मैदान पर खेलने वाली टीम को शिकायत के मौके न दें।

ENG vs BAN, ODI World Cup, 2023 में दोनों टीमों के स्क्वॉड

England की वर्ल्ड कप टीम

Jonny Bairstow, Dawid Malan, Joe Root, Harry Brook, Moeen Ali, Jos Buttler (Captain/ Wicket-keeper), Liam Livingstone, Sam Curran, Chris Woakes, Adil Rashid, Mark Wood, Ben Stokes, Gus Atkinson, David Willey, Reece Topley.

Bangladesh की वर्ल्ड कप टीम

Tanzid Hasan, Litton Das, Mehidy Hasan Miraz, Najmul Hossain Shanto, Shakib Al Hasan (Captain), Mushfiqur Rahim (Wicket-keeper), Towhid Hridoy, Mahmudullah, Taskin Ahmed, Shoriful Islam, Mustafizur Rahman, Mahedi Hasan, Nasum Ahmed, Hasan Mahmud, Tanzim Hasan Sakib.