Saba Karim

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर और मौजूदा दौर के बढ़िया कमेंटेटरों में गिने जाने वाले सबा करीम (Saba Karim) ने एशिया कप को लेकर चल रही एक खास बातचीत के दौरान एक टीवी चैनल के विशेष कार्यक्रम में दो खिलाड़ियों के नाम बताए, को आने वाले समय में टीम इंडिया का कप्तान बन सकता है।

    सबा करीम ने एक सवाल के जवाब में कहा, “मैं  महसूस करता हूं कि यह पूरी तरह से सेलेक्टर्स पर निर्भर करता है। पहले तो सिलेक्शन कमिटी को यह तय करना होगा, कि क्या वे सभी फॉर्मेट्स की टीम में एक ही कप्तान चाहते हैं। और अगर ऐसा है, तो आपके पास कई ऑप्शन हैं।”

    उन्होंने आगे कहा, “मेरे हिसाब से नंबर एक पर केएल राहुल (KL Rahul) हैं, क्योंकि वे तीनों फॉर्मेट्स (Test, ODI, T20I Team India) में खेलते हैं। जबकि, दसरी नंबर पर पंत (Rishabh Pant) का नाम है, जिन्होंने पिछले कुछ सीजन में बहुत ही असाधारण प्रदर्शन किया है। पंत एक बेहतरीन व्हाइट-बॉल (white ball cricket ODI T20I) प्लेयर में तब्दील हो चुके हैं। ऐसे में आपके पास दो ऑप्शन हैं। लेकिन, यहां कई बातें हैं, जिनपर विचार करने की जरूरत है। पहला पहलू तो यह कि लगातार इंजरी को देखते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) कितने लंबे समय तक बने रह सकते हैं। और, क्या आप एक युवा कप्तान देख रहे हैं ? अगर ऐसी बात है, तो इस योजना में ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter) भी शामिल हो जाते हैं। क्योंकि, वे सभी तीनों फॉर्मेट्स की प्लेइंग इलेवन में खेलते हैं। ऐसे में ये वे ऑप्शंस हैं, जिनपर सेलेक्टर्स काम कर सकते हैं।”

    सबा करीम ने वेस्ट इंडीज़ के दौरे में (IND vs WI Bilateral Series, 2022) प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) के बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद टीम में बनाए रखने पर खुशी ज़ाहिर की। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि विंडीज (West Indies) के खिलाफ प्रसिद्ध का वनडे सीरीज में (IND vs WI ODI Series, 2022) प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा। और, यह देखकर अच्छा लगा कि टीम मैनेजमेंट ने उन्हें बनाए रखा है। उनको सपोर्ट किया है। यह नए मैनेजमेंट की खास बात है।” सबा के के मुताबिक, यदि टीम मैनेजमेंट एक बार किसी खिलाड़ी में भरोसा दिखाता है, तो वह उसे पर्याप्त अवसर भी देना चाहता है। और यह बात खिलाड़ी का आत्मविश्वास बढ़ात है।