Pakistan appointed Kirsten as head coach of ODI and T20 and Gillespie as head coach of Test.
गैरी कर्स्टन (सौजन्यः एक्स)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को गैरी कर्स्टन को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए, जबकि जेसन गिलेस्पी को टेस्ट क्रिकेट के लिए टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है।

Loading

लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने रविवार को विश्व कप विजेता गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) को वनडे (ODI) और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए अपना मुख्य कोच (Pakistan Team Coach) नियुक्त किया जबकि पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) टेस्ट क्रिकेट में यह जिम्मेदारी संभालेंगे। इनके साथ ही पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर अजहर महमूद (Azhar Mahmood) को सभी प्रारूपो के लिए टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया।

पीसीबी प्रमुख मोहसिन नकवी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी की नियुक्ति दिखाती है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कितनी अहमियत दी गयी है और विदेशी कोच हमारे खिलाड़ियों में कितनी संभावनायें देखते हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘हम टीम को सर्वश्रेष्ठ सुविधायें देना चाहते हैं, इसलिये ही हमने कर्स्टन और गिलेस्पी को नियुक्त किया है।”

कर्स्टन के 22 मई से इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे से जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है जिसमें चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जायेंगे। इसके बाद टीम जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए रवाना होगी। पाकिस्तान पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप के खत्म होने के बाद से ही पूर्णकालिक मुख्य कोच की तलाश में था जिसमें टीम नॉकआउट चरण में जगह बनाने में असफल रही थी।

तब से पाकिस्तान को कोई पूर्णकालिक कोच नहीं मिला था, पर अंत में भारत को 2011 विश्व कप में ट्राफी दिलाने वाले कर्स्टन और इंग्लिंश काउंटी टीम ससेक्स के साथ कोचिंग अनुभव रखने वाले गिलेस्पी को यह भूमिका देने का फैसला किया।

(एजेंसी)