pakistan captain babar-azam-fields-ball-with-wicketkeeping-gloves-5-penalty-runs-awarded-to-west-indies-due-to-illegal-fielding

    Loading

    नई दिल्ली: पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (Pakistan vs West Indies ODI Series) के बीच वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की शानदार पारी की वजह से 2-0 से बढ़त बना ली है। बाबर आजम पिछले कुछ दिनों से अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे है।

    शुक्रवार को पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मुल्तान में दूसरा वनडे खेला गया। यह मैच पाकिस्तान ने 120 रनों से जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली है। लेकिन, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम  (Babar Azam) ने मैदान पर ऐसी गलती कर दी। जिसकी जैसा अब पूरी टीम को मिली।  

    वेस्टइंडीज की पारी के 29वें ओवर में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बड़ी गलती कर दी। पाकिस्तान की तरफ से यह ओवर मोहम्मद नवाज कर रहे थे। वहीं, वेस्टइंडीज की तरफ से अल्जारी जोसेफ स्ट्राइक पर थे। उन्होंने नवाज की पहली बॉल पर लेग साइड की तरफ खेला और 1 रन के लिए दौड़ लगा दी। इसके बाद फील्डर ने बॉल को विकेट की तरफ फेंका। इसी दौरान बाबर आजम ने  बड़ी गलती कर दी। उन्होंने बॉल पकड़ने के लिए विकेटकीपिंग ग्लव्स का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने दाएं हाथ में विकेट कीपिंग ग्लव्स पहना था और उसकी मदद से गेंद को पकड़ा।

    क्रिकेट के कानून बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने नियम के अनुसार, “विकेटकीपर को छोड़कर किसी भी फील्डर को ग्लव्स या बाहरी लेग गार्ड पहनने की इजाजत नहीं होती है।” इसका मतलब बाबर आजम ने नियम तोड़ा था। वहीं, अंपायर ने उनकी इस हरकत को देख लिया और इसके लिए बाबर को सजा दी।

    अंपायर ने बाबर की गलती की वजह से पेनल्टी के तौर पर वेस्टइंडीज को 5 अतिरिक्त रन दे दिए। हालांकि, जब यह वाकया हुआ था, तब वेस्टइंडीज अपने 7 विकेट गंवा चुके थे।