Pakistan cricket board-will-have-to-agree-with-what-the-bcci-says-and-there-no-need-to-feel-bad-they-have-no-option-feels-danish-kaneria

    Loading

    नयी दिल्ली: अगले साल पाकिस्तान में होने वाले वनडे एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) को लेकर एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष जय शाह (Jay Shah) ने एक बड़ा बयान दिया था। जिसके बाद अब पाकिस्तान को बड़ी मिर्ची लग गई है। जय शाह ने कहा कि, भारतीय टीम (Team India) एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी और टूर्नामेंट का आयोजन तीसरे तटस्थ स्थान पर होगा। इसके बाद बीसीसीआई (BCCI) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। 

    शाह के बयान के बाद कई लोगों ने अपनी राय बताई है। इसीबीच पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने इस मामले पर अपनी राय बताई है। कनेरिया ने मंगलवार को अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने अपनी टीम को सुझाव देते हुए कहा कि, उनके पास भारत के फैसले को स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि आईसीसी की 90% फंडिंग बीसीसीआई (BCCI) से आती है।

    दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने कहा, ”बीसीसीआई बहुत अच्छी तरह से ऐसा करने का फैसला कर सकता है। पीसीबी कोई आपत्ति नहीं कर सकता, क्योंकि बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है और वे आईसीसी के कुल राजस्व में 90% का योगदान करते हैं। पाकिस्तान इस मामले पर बीसीसीआई के रुख से सहमत नहीं हो सकता है, लेकिन अन्य सभी बोर्ड को उनसे सहमत होना होगा। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड, ये सभी बोर्ड बीसीसीआई के पास हैं क्योंकि वे जानते हैं कि बीसीसीआई के बिना कुछ भी नहीं है।”

    दानिश ने पीसीबी द्वारा इस मामले पर बयान जारी करने से पहले वीडियो शेयर करते हुए कहा, ”भारतीय बोर्ड बहुत, बहुत शक्तिशाली है, जबकि मौजूदा पाकिस्तान प्रशासन काफी कमजोर है। पाकिस्तान बोर्ड में कुछ सख्त प्रशासक हुआ करते थे जो अब नहीं हैं। उन्हें बीसीसीआई के कहने से सहमत होना होगा, और बुरा महसूस करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह दोनों देशों के बीच राजनीतिक परिदृश्य के कारण है, क्योंकि भारतीय बोर्ड को आवश्यक मंजूरी (पाकिस्तान की यात्रा करने के लिए) नहीं मिलेगी।”

    बता दें कि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने बुधवार को बयान जारी कर कहा, ”अगले साल एशिया कप को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने को लेकर एसीसी अध्यक्ष जय शाह का मंगलवार को दिया गया बयान निराशाजनक और आश्चर्य भरा है। इस संबंध में एशिया कप की मेजबानी करने वाले पाकस्तिान क्रिकेट बोर्ड के साथ कोई चर्चा नहीं की गई और न ही इस फैसले के दीर्घकालिक परिणाम और प्रभावों के बारे में विचार किया गया।”

    उन्होंने कहा, “एसीसी की उस बैठक की अध्यक्षता करने के बाद जिसमें पाकिस्तान को एसीसी बोर्ड के सदस्यों के समर्थन के साथ एशिया कप की मेजबानी से सम्मानित किया गया था, शाह का एसीसी एशिया कप को तटस्थ जगह स्थानांतरित करने का बयान साफ तौर पर एकतरफा है।”