rizwan

    Loading

    -विनय कुमार 

    पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज (West Indies vs Pakistan T20 Series, 2021) के बीच 3 मैचों की सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में पाकिस्तान ने वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से धूल चटाई और इस ताज़ा सीरीज में वेस्ट इंडीज़ का सूपड़ा साफ़ कर दिया। गुरुवार, 16 दिसंबर को खेले गए इस अंतिम T20 मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) और मोहम्मद रिज़वान (Mohammad Rizwan) की जोड़ी ने वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों की खूब धुनाई की।

    इस ताज़ा सीरीज में पाकिस्तान ने तीनों ही मुकाबलों में अपना दबदबा बनाए रखा था। गौर्यब है कि वेस्ट इंडीज की टीम के कई धाकड़ खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होने की वजह से अपनी असली स्ट्रैंथ के साथ मैदान-ए-जंग में नहीं थी। वेस्ट इंडीज़ की टीम के 6 खिलाड़ियों और कुछ सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण अब वनडे सीरीज को रीशेड्यूल करके अगले साल जून मेंंकर दिया गया है। 

    पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) के साथ बढ़िया साझेदारी निभाई। कप्तान बाबर आज़म ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 53 गेंदों में 79 रनों की आतिशी पारी खेली। दोनों ने मिलकर रिकॉर्ड छठी बार शतकीय साझेदारी निभाई है। सीरीज के इस ताज़ा और अंतिम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को जीत के लिए 208 रनों का टारगेट दिया। वेस्ट इंडीज टीम के कप्तान निकोल्स पूरन ने 37 गेंदों का सामना करते हुए 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली। ब्रुक ने भी 49 रनों की बढ़िया पारी खेली। बोलिंग की बात की जाए तो मोहम्मद वसीम (Mohammed Wasim Junior) 2 विकेट चटकाए। एक विकेट शाहनवाज धनी ने हासिल किया।

    मोहम्मद रिज़वान ने बनाया नया कीर्तिमान

    पाकिस्तान क्रिक्रेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan Wicket-keeper Batsman) T20 I के एक  कैलेंडर ईयर में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। साल 2021 मोहम्मद रिजवान के लिए बेहतरीन रहा है। उन्होंने ने एक कैलेंडर ईयर में 55 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। रिजवान ने इस साल अब तक खेली T20 I मैचों की कुल 45 पारियों में 130 की स्ट्राइक रेट से 2000 रन बनाए हैं ।