Rahul Dravid And Shubman Gill
PTI Photo

Loading

चेन्नई. एकदिवसीय विश्व कप (ODI World Cup 2023) के पहले मुकाबले से पूर्व भारत की चिंता बढ़ गई है क्योंकि फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल (Shubman Gill) को डेंगू (Dengue) होने का संदेह है और उनका रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में खेलना संदिग्ध है। गिल अगर इस मुकाबले से बाहर होते हैं तो इशान किशन को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हालांकि अब तक उनकी बीमारी की प्रकृति की पुष्टि नहीं की है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ भी 36 घंटे तक इंतजार करेंगे।

मेडिकल टीम के अपडेट का इंतजार

द्रविड़ ने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, “वह बेहतर महसूस कर रहा है । मेडिकल टीम उस पर नजर रखे हुए है और वह बेहतर महसूस कर रहा है।” उन्होंने कहा, “वह तकनीकी रूप से पहले मैच से बाहर नहीं है। मेडिकल टीम उस पर नजर रखे हुए है और हम कल फैसला लेंगे।” इससे पहले बीसीसीआई ने मेडिकल अपडेट में कहा, “वह बीमार है, मेडिकल टीम उन पर नजर रखे हुए है। हमें उम्मीद है कि वह जल्द ही बेहतर हो जाएगा। हमें मेडिकल टीम के अपडेट के लिए इंतजार करना पड़ेगा।”

Shubman Gill Record

शुभमन को तेज बुखार

पिछले कुछ समय में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज गिल को कथित तौर पर तेज बुखार है और शुक्रवार को उनका डेंगू का परीक्षण होगा जिसके बाद उनके खेलने को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, “चेन्नई आने के बाद से शुभमन को तेज बुखार है। उसके परीक्षण हुए हैं। शुक्रवार को और परीक्षण होंगे और फिर पहले मैच में उनके खेलने को लेकर फैसला किया जाएगा।”

डेंगू ठीक होने में लगते हैं 10 दिन

पता चला है कि गिल का डेंगू के लिए फिर परीक्षण किया गया है और अगर इसकी पुष्टि होती है तो वह कुछ मैचों के लिए बाहर हो सकते हैं। डेंगू से उबरकर मैच फिट होने में सामान्य तौर पर सात से 10 दिन का समय लगता है। अगर प्लेटलेट में अधिक गिरावट आती है तो उबरने में अधिक समय लग सकता है। गिल का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना संदिग्ध है और अगर उबरने में अधिक समय लगता है तो वह अफगानिस्तान (11 अक्टूबर) और पाकिस्तान (14 अक्टूबर) के खिलाफ होने वाले मैच से भी बाहर हो सकते हैं। 

सूत्र ने कहा, “जल्दबाजी नहीं करें। अगर यह सामान्य वायरल बुखार हुआ तो वह एंटीबायोटिक लेकर भी खेल सकता है लेकिन यह पूरी तरह से चिकित्सा टीम का फैसला होगा।” गिल ने मौजूदा सत्र में 1200 रन बनाए हैं और कप्तान रोहित शर्मा के साथ अच्छी सलामी जोड़ी बनाई है। अगर वह लंबे समय तक बाहर रहते हैं तो यह भारत के लिए बड़ा झटका होगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)