Rashid Khan
File Photo

    Loading

    ‘बिग बैश लीग’ (Big Bash League BBL) में अफगानिस्तान के धुरंधर ऑल राउंडर और महाघातक स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) का सामना एक ऐसी गेंद से हुआ, जिसे शायद ही वो कभी भूल पाएं। राशिद एक लॉलीपॉप बॉल पर बोल्ड हो गए। बॉल मीठे लॉलीपॉप की तरह सामने आई, राशिद खान जब तक शॉट लगाने की सोचते तब तक गेंद घुस गई और विकेट की गिल्लियां बिखर गईं। मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान समझ भी पाए आखिर ऐसा हो कैसे गया।  

    ‘Big Bash League’ (BBL) के ताज़ा सीजन के 46वें मुकाबले में ‘ब्रिस्बेन हीट’ (Brisbane Heat) के खिलाफ मैच के दौरान राशिद ख़ान ने 4 गेंद पर 13 रनों की तेज़ पारी खेली। उन्होंने 2 तगड़े छक्के जड़े। लेकिन, उनकी आतिशी पारी परवान चढ़ती उससे पहले ही वे ‘Brisbane Heat’ के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर-रहमान (Mujeeb Ur Rehman) की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए और पवेलियन का रास्ता पकड़ लिए। 

    ‘एडिलेड स्ट्राइकर्स’ (Adelaide Strikers vs Brisbane Heat BBL) की तरफ से बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे राशिद खान ने 17वें ओवर में मुजीबुर मुजीबुर्रहमान की पहली ही गेंद पर अपना अगला छक्का लगाने के लिए आगे बढ़कर बल्ला घुमाया, लेकिन गेंदबाज मुजीबुर्रहमान की बलखाती स्पिन गेंद ने राशिद खान के बल्ले से बिना मुखातिब हुए दगा दे गई और अंदर घुसते हुए गिल्लियां बिखर गई। राशिद खान की आंखें फटी की फटी रह गईं और वो आउट करार दे दिए गए।

    अगर आप वीडियो गौर से देखें, तो पाएंगे कि गेंदबाज मुजीबुर्रहमान की वह दगाबाज गेंद लेग स्टंप से काफी बाहर थी। राशिद खान के लिए यह एक ललचाने वाला लॉलीपॉप बॉल था। राशिद थोड़ा पीछे हटे और बल्ला ज़ोर का घुमाया, लेकिन गेंद के बल्ले से टकराने की आवाज़ नदारद थी। गेंद  शॉट खेला लेकिन गेंद उनके उनके पैर से टकराते हुए स्टंप पर जा लगी और राशिद ख़ान देखते रह गए। इस गेंद की दगाबाजी से हैरान थे। वे मुस्कराते हुए नजर आए।

    ‘एडिलेड स्ट्राइकर्स’ और ब्रिसबेन हीट (Adelaide Strikers vs Brisbane Heat BBL) के खिलाफ इस मुकाबले की बात की जाए, तो ‘एडीलड स्ट्राइकर’ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए और ‘ब्रिस्बेन हीट’ (Brisbane Heat) को जीत के लिए 162 का टारगेट दिया। ‘ब्रिसबेन हीट’ की टीम 15 ओवर में 90 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। हालांकि, राशिद ख़ान का बल्ला ज्यादा नहीं बोल पाया, लेकिन अपनी धारदार गेंदबाजी से उन्होंने 6 विकेट चटकाए।  राशिद ख़ान ने 4 ओवर में 17 रन देकर 6 विकेट हासिल लिए और इस परफॉर्मेंस के लिए उन्हें ‘Man of The Match’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

    – विनय कुमार