Virat Kohli

    -विनय कुमार

    राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) के धांसू कप्तान विराट कोहली IPL T20 सीजन-14 के 35वें मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) के खिलाफ शुक्रवार, 24 सितंबर की देर शाम विस्फोटक अंदाज में बेहतरीन फाॅर्म में नजर आए। विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) पहली ही गेंद से आक्रामक दिखे और पहले ओवर की बोलिंग करने आए तेज़ गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) की पहली दोनों गेंदों को 4 रन के लिए बाउंड्री से बाहर भेज दिया।

    शारजाह के मैदान पर कप्तान विराट कोहली ने 41 गेंदों का सामना करते हुए इस ताज़ा मुकाबले में 1 शानदार छक्का 6 जानदार चौके ठोके और 53 रनों की कप्तानी पारी खेली। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ ने 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए और येलो आर्मी के कमांडर-इन- चीफ महेंद्र सिंह धोनी को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य दिया।

    गौरतलब है कि RCB के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 80 गेंदों का सामना करते हुए 111 रनों की जबरदस्त शतकीय साझेदारी की। इस मैच में 53 रनों की जानदार पारी खेलते हुए विराट ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का एक खास रिकाॅर्ड भी तोड़ दिया और नया कीर्तिमान अपने नाम कायम किया।

    गौरतलब है कि, RCB के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली IPL T20 में ‘चेन्नई सुपर किंग्स,’  के खिलाफ (CSK vs Virat Kohli IPL) सबसे ज्यादा बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। इस ताज़ा मैच में खेली गई 53 रनों की यह अर्धशतकीय पारी CSK के खिलाफ नौवीं बार उनकी 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी थी। इस ताज़ा फिफ्टी ठोकने के साथ ही क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का रिकार्ड टूट गया। आईपीएल का इतिहास बताता है कि शिखर धवन ने CSK के खिलाफ 8 बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी की थी। और, ‘मुंबई इंडियंस’ (CSK vs Rohit Sharma) के धाकड़ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 7 बार CSK के खिलाफ ऐसा किया है।

    CSK के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी

    9 – विराट कोहली (Virat Kohli)

    8 – शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

    7 – रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

    7 – डेविड वार्नर (David Warner)

    5 – शेन वाटसन (Shane Watson)

    5 – गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

    Virat Kohli ने Shikhar Dhawan के इस रिकार्ड की भी बराबरी की

    ओवरऑल IPL टीम के खिलाफ प्रदर्शन की बात की जाए तो यह 46वां मौका है, जब RCB के धुरंधर बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली ने 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है। विराट ने शारजाह के मैदान में खेले गए ताज़ा मैच में 53 रनों की जानदार पारी खेलते ही शिखर धवन की बराबरी कर ली, जो उनसे पहले IPL में ही 46 बार यह कमाल कर चुके हैं। वहीं इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ खिलाड़ी और IPL के धुरंधर बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) टॉप पर हैं। उन्होंने अपने IPL करियर में अब तक 54 बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है। साउथ अफ्रीका के महारथी एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने 43 बार, ‘मुंबई इंडियंस’ के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 41 बार 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली है।