Rohit Sharma has high hopes from Ishan Kishan, said – he has to be given more chances

Loading

पोर्ट आफ स्पेन: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) से काफी उम्मीदें हैं और उन्होंने संकेत दिया कि उसके हुनर को निखारने के लिये उसे टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में और मौके दिये जायेंगे। ईशान ने रोसीयू में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ पहले टेस्ट में पदार्पण किया जो भारत ने एक पारी और 141 रन से जीता।

रोहित (Rohit Sharma) ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे स्पिनरों के सामने ईशान की विकेटकीपिंग से वह काफी प्रभावित हैं। भारतीय टीम दूसरा टेस्ट बृहस्पतिवार से खेलेगी। पहले टेस्ट में ईशान के प्रदर्शन के बारे में पूछने पर रोहित ने कहा ,‘‘ईशान काफी प्रतिभाशाली है। हमने उसके संक्षिप्त कैरियर में यह देखा है।उसने हाल ही में वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाये हैं। उसके पास प्रतिभा है और हमें उसे निखारना है।”

उन्होंने कहा ,‘‘हमें उसे मौके देने होंगे। वह बायें हाथ का बल्लेबाज है और आक्रामक क्रिकेट खेलता है।” उन्होंने कहा ,‘‘ मैने उससे खुलकर बात की है कि मैं उसे किस तरह से खेलते देखना चाहता हूं। मैने उसे पूरी आजादी दी है। यही हमारा काम भी है।” भारत ने जब पहली पारी घोषित की तब तक ईशान 20 गेंद ही खेल सके थे। रोहित ने कहा कि वह ईशान की विकेटकीपिंग से काफी प्रभावित हैं खासकर जब गेंद टर्न ले रही थी।

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं उसकी विकेटकीपिंग के बारे में बात करना चाहूंगा। उसने पहला टेस्ट खेलने के बावजूद शानदार विकेटकीपिंग की । टर्न लेती पिच पर अश्विन और जडेजा के सामने विकेटकीपिंग करना आसान नही था। मैं उससे काफी प्रभावित हूं।”

भारतीय कप्तान ने कहा ,‘‘ वह एक रन ही बना सका क्योंकि हमें पारी का ऐलान करना था। हम चाहते हैं कि शीर्षक्रम के बल्लेबाज लंबे समय तक बल्लेबाजी करेंगे। अगर मौका मिलता है तो ईशान भी लंबी पारी खेलने के लिये तैयार है।” रोहित ने विजयी टीम में बड़े बदलाव से इनकार किया लेकिन कहा कि यहां खराब मौसम के कारण पिच को लेकर स्पष्टता नहीं मिल रही है।

भारत ने पहला टेस्ट बड़े अंतर से जीता जिसमें यशस्वी जायसवाल ने भी पदार्पण किया और शुभमन गिल नये क्रम पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। रोहित ने कहा ,‘‘डोमिनिका में हमें पिच के बारे में पता था। यहां बारिश की बात हो रही है तो कुछ पता नहीं चल रहा। टीम में भारी बदलाव नहीं होंगे लेकिन हम हालात के अनुरूप फैसला लेंगे।”

पहले मैच में 171 रन बनाने वाले जायसवाल की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा ,‘‘ भारतीय क्रिकेट में आज या कल बदलाव का दौर आयेगा। मुझे खुशी है कि नये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं । हमारा काम उन्हें उनकी भूमिका के बारे में समझाना है। अब तैयारी करना और अच्छा प्रदर्शन करना उनके जिम्मे है।” उन्होंने कहा ,‘‘ हमें इन पर भरोसा है और ये भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं जो भारतीय क्रिकेट को नयी ऊंचाइयों तक ले जायेंगे।” (एजेंसी)