sachin tendulkar, virat kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे वनडे मैच में (South Africa vs India 2nd ODI Match, 2022) में विराट कोहली (Virat Kohli) ज़ीरो पर चलता कर दिए गए। उन्होंने बड़ा ही खराब शॉट खेला और बिना खाता खोले आउट हो गए।  साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज (Keshav Maharaj Spinner) की गेंद पर लपक लिए गए। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मैच में विराट कोहली 31वीं बार शून्य पर आउट हुए हैं। गौर करने वाली बात ये भी है कि विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार स्पिन गेंदबाज की गेंद  पर बिना खाता खोले आउट हुए हैं।

    वैसे अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि वनडे क्रिकेट में विराट कोहली 14वीं बार ज़ीरो पर चलता किए गए हैं। आउट हुए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस ताजा दूसरे वनडे मैच में केशव महाराज की गेंद पर कोहली साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा (Temba Bawuma Captain South Africa ODI Team) के हाथो में कैच आउट हुए। इतिहास गवाह है कि पहली बार विराट कोहली को किसी स्पिनर ने शून्य पर पवेलियन लौटाया है। इससे पहले 13 बार वो शून्य पर आउट हुए हैं और हर बार तेज गेंदबाजों का शिकार हुए। 

    Virat Kohli on Zero Score

    अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट, T20 क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 31वीं बार विराट कोहली शून्य पर आउट हुए।

    * कुल अंतरराष्ट्रीय मैच: 450

    * कुल खेली पारी: 502

    * शून्य पर आउट हुए: 31वीं बार* (*अब तक)

    ODI में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी

    * 20 बार: सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar)

    * 19 बार: जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath)

    * 18 बार: अनिल कुंबले (Anil Kumble)

    * 18 बार: युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

    * 17 बार: हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

    * 16 बार: सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

    * 14 बार: जहीर खान (Zaheer Khan)

    * 14 बार: सुरेश रैना (Suresh Raina)

     14 बार: वीरेंद सहवाग (Virender Sehwag)

    * 14 बार: विराट कोहली (Virat Kohli)