Sachin Tendulkar Deepfake Video
सचिन तेंडुलकर (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने सोमवार को उस वीडियो (Video) को फर्जी करार दिया जिसमें उन्हें गेमिंग से जुड़े एक एप्लिकेशन (ऐप) का प्रचार करते हुए दिखाया गया है। यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच देता है। 

इस वीडियो में तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। वह कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है तथा उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है। सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक तेंदुलकर ने इस वीडियो के साथ संदेश पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने टेक्नोलॉजी के दुरुपयोग पर चिंता जताई है। 

तेंदुलकर ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा,‘‘ये वीडियो फर्जी हैं। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें।” इस वीडियो में उपयोग की गई आवाज तेंदुलकर से मिलती-जुलती है। तेंदुलकर ने आगे लिखा,‘‘सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।” (एजेंसी)