बांग्लादेश-न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट का रोमांचक अंत, सीरीज को ड्रॉ कराने में सफल रहे कीवी बल्लेबाज

Loading

मीरपुर : बांग्लादेश में न्यूजीलैंड व बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट मैचों  (Bangladesh vs New Zealand ) की सीरीज बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (57 रन देकर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने दो मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में शनिवार को यहां बांग्लादेश की दूसरी पारी को 144 रन पर समेट दिया, जिसके कारण न्यूजीलैंड को चौथी पारी में केवल 137 रन का लक्ष्य हासिल करना था, जिसे कीवी टीम ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह से दूसरे टेस्ट में 4 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के बाद कीवी टीम सीरीज को 1-1 से बराबर करने में सफल हो गयी। वहीं बांग्लादेश की टीम न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज जीतने का सपना पूरा नहीं कर पायी। 

पहला मैच गंवाने वाले न्यूजीलैंड को श्रृंखला बराबर करने के लिए 137 रन का लक्ष्य हासिल करना होगा। मैच के चौथे दिन ग्लेन फिलिप व मिचेल सैंटनर के बीच सातवें विकेट के लिए 70 रनों की अविजित साझेदारी से टी के बाद मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की। इस दौरान फिलिप ने 48 गेंदों पर 40 रन व सैंटनर ने 39 गेंदों पर 35 रनों की तेज पारी खेली। 

पटेल को गेंदबाजी में बाएं हाथ के साथी स्पिनर मिचेल सैंटनर (51 रन पर तीन विकेट) का अच्छा साथ मिला। बांग्लादेश की दूसरी पारी में जाकिर हसन ही न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना कर सके। उन्होंने 86 गेंद में 59 रन की पारी के दौरान छह चौके और एक छक्का लगाया। बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 38 रन से की। जाकिर ने कप्तान टिम साउदी के खिलाफ दिन के दूसरे ओवर में दो चौके जड़े लेकिन पटेल ने मोमिनुल हक (15) को पगबाधा कर तीसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी को खत्म किया।

बांग्लादेश ने इसके बाद 73 रन के अंदर सात विकेट गंवा कर न्यूजीलैंड को श्रृंखला बराबर करने का मौका दिया। सेंटनर ने इसके बाद आने लगातार ओवरों में मुशफिकुर रहीम (नौ) और शहादत हुसैन (चार) को चलता किया जिससे बांग्लादेश की आधी टीम 88 रन तक पवेलियन लौट गयी।  

बांग्लादेश ने पहली पारी में 172 जबकि न्यूजीलैंड ने 180 रन बनाये थे। बांग्लादेश ने पहला मैच 150 रन से जीता था और उसके पास न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतकर इतिहास रचने का मौका है। 

एजेंसी इनपुट के साथ