Shakib Al Hasan
File Photo

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh) के धुरंधर बल्लेबाज शाकिब-अल-हसन (Shakib Al Hasan) भले ही इस समय बल्लेबाजी के नजरिए से बुरे फॉर्म से गुजर रहे हों, लेकिन उनकी काबिलियत पर संदेह नहीं किया जा सकता।

    बीते रविवार, यानी कल 17 अक्टूबर को आरंभ हुए ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ में स्कॉटलैंड के खिलाफ (Scotland vs Bangladesh) शाकिब ने पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए बढ़िया प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी 4 ओवर की बेहद कसी हुई गेंदबाजी में 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए। इन 2 विकेट के हासिल करते ही शाकिब-अल-हसन (Shakib-Al-Hasan) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो कीर्तिमान हासिल कर लिया, जो दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाज नहीं कर सके।

    T20 World Cup के इन दो ताज़ा  विकेट के साथ शाकिब अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया के घातक गेंदबाज बन गए। उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ (SVO vs BAN T20 WC 2021) 2 विकेट चटकाकर श्रीलंका का दिग्गज तेज़ गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga Sri Lanka T20I) को पछाड़ दिया।

    दुनिया के इकलौते ऐसे all rounder हैं शाकिब अल हसन

    स्कॉटलैंड की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे  लेस्क का विकेट चटकाते ही शाकिब ने T20  इंटरनेशनल क्रिकेट में 108वां विकेट हासिल किया। इससे पहले इस बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज (Left Arm Spinner Shakib Al Hasan) ने बेरिंगटन का विकेट हासिल कर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) के 107 T20I विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। गौरतलब है कि क्रिकेट के इस सबसे जवान फॉर्मेट में शाकिब अल हसन दुनिया के एकमात्र ऐसे ऑल राउंडर हैं, जिन्होंने  हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ विकेटों की सेंचुरी के साथ सबसे ज्यादा विकेट भी हासिल किए हैं।

    टिम साऊदी और राशिद ख़ान भी हैं रिकॉर्ड के बेहद करीब

    शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे मौजूदा खिलाड़ियों में उनके कीर्तिमान के सबसे करीब आकर चुनौती देने वाले खिलाड़ियों में 2 लोग शामिल हैं- न्यूजीलैंड के टिम साऊदी (Tim Southy) और अफगानिस्तान के महाघातक लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan)। T20 इंटरनेशनल क्रिकेट का इतिहास बताता है कि बीते कल, यानी रविवार, 17 अक्टूबर तक टिम साऊदी ने अब तक खेले कुल 81 अंतरराष्ट्रीय T20 मैचों में 99 विकेट हासिल किए हैं और राशिद खान (Rashid Khan) ने सिर्फ 51 मैचों में 95 विकेट चटकाए हैं। इसमें कोई शक- सुबहा की कोई गुंजाइश भी नहीं है कि जाहिर है कि वह दिन ज्यादा दूर नहीं, अगर ये दोनों खिलाड़ी कुछ और मैच खेले, तो बहुत जल्द वे भी T20 इंटरनेशनल में विकेटों की सेंचुरी ठोक देंगे।

    भारतीय गेंदबाजों में कौन है शाकिब के सबसे करीब

    भारत की बात की जाए तो, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को भले ही इस वर्ल्ड कप में खेलने का मौका नहीं दिया गया हो, लेकिन इस वक्त वो एक ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने T20 में 49 मैच खेलकर 63 विकेट हासिल किए हैं, और रैंक को बात की जाए तो इस समय वे दुनिया में इस मामले में 20वें पायदान पर हैं।