Shubman Gill
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच (IND vs WI 1st ODI Match, 2022) पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में वेस्ट इंडीज़ ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी के लिए भारत की तरफ से टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain IND vs WI ODI Series, 2022) के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill)। सीरीज के इस पहले मैच में जानदार बल्लेबाज़ी करते हुए शुबमन गिल ने हाफ सेंचुरी लगाई। यह उनके वनडे इंटरनेशनल करियर की पहली हाफ सेंचुरी है। गौरतलब है कि, गिल ने भारत की वनडे टीम में 2 साल बाद वापसी की है।

    कप्तान शिखर धवन ने भी विस्फोटक बल्लेबाज़ी कर रहे शुबमन गिल को खूब साथ दिया। गिल ने कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए शानदार पार्टनरशिप की। गिल ने 2 साल बाद वनडे टीम में वापसी करते हुए वेस्ट इंडीज के बोलर्स की खूब धुनाई की।

    शुबमन गिल ने पावरप्ले में करीब 150 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की। उन्होंने विसफोटक अंदाज में सिर्फ़ 36 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। 22 वर्षीय इस सलामी बल्लेबाज ने इस मैच में 120.75 की ऐवरेज से से 53 गेंदों में कुल 64 रन बनाए। गिल वेस्ट इंडीज़ के कप्तान निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) के हाथों रन आउट कर दिए गए।

    आपको याद दिला दें कि सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) ने 31 जनवरी 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ (IND vs NZ ODI 2019) वनडे मैच में इंटरनेशनल डेब्यू किया था।