India vs Pakistan T20 World Cup: India's 'Playing XI' announced against Pakistan, 2 important players did not get place in team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इसी महीने की 27 तारीख से एशिया कप T20I 2022 आरंभ हो रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए BCCI ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। इस टीम में विराट कोहली (Virat Kohli) और के एल राहुल (KL Rahul) की वापसी हुई है। महाघातक तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इंजरी की वजह से टूर्नामेंट से बाहर रहेंगे। सात बार एशिया कप की चैंपियन टीम इंडिया आठवीं बार मैदान में उतर रही है।

    इस ताज़ा आयोजन में भारत का। पहला मुक़ाबला पाकिस्तान से होगा। आइए जानें भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड्स।

    Asia Cup का आरंभ

    Asia Cup की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। उस पहले टूर्नामेंट के फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्ज़ा जमाया था।

    पाकिस्तान क्यों है ‘इस’ मामले में इक्कीस

    भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए कुल इंटरनेशनल मैचों पर गौर करें, तो रिकॉर्ड्स बताते हैं कि दोनों देशों के बीच अब तक कुल 200 बार दोनों की भिड़ंत हुई हैं और ओवरऑल बात की जाए, तो पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है। टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि 59 मैच में दोनों का सामना हुआ है, जिसमें पाकिस्तान ने 12 मैच जीते और भारत ने 9 मैचों में पाकिस्तान को धूल चटाई। वनडे इंटरनेशनल में IND vs PAK अब तक कुल 132 मैचों में भिड़े। जिसमें भारत ने 55 मैचों में पाकिस्तान को शिकस्त दी और पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत दर्ज़ की। हां, T20I में भारत का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है। अब तक कुल खेले 9 मैचों में भारत ने 7 मुकाबलों में पाकिस्तान को धोबी पछाड़ दी है और पाकिस्तान ने 2 मैचों में टीम इंडिया को हराया है।

     

    Asia Cup में IND vs PAK

    एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल 14 भिड़ंत हुई है, जिसमें भारत हमेशा ही भारी रहा है। भारत ने 8 मैचों में तिरंगा लहराया, तो पाकिस्तान ने 5 मैचों में जीत दर्ज़ की। एशिया कप का इतिहास इस बात की गवाही देता है कि अब तक खेले गए कुल 14 टूर्नामेंट में से 7 बार भारत चैंपियन रहा है।