Steve Smith
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ ने (Steven Smith) के बल्ले से अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में करीब 2 साल के बाद सेंचुरी निकली। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में स्मिथ ने 131 गेंदों में 105 रन बनाए। इसमें 11 चौके और 1 छक्के भी शामिल रहे।

    वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि स्टीव स्मिथ के बल्ले से आखिरी सेंचुरी 29 नवंबर 2020 को निकली थी। वह मैच भारत के खिलाफ सिडनी में खेला गया था। AUS vs IND ODI, 2020 Sydney में उन्होंने 104 रनों की पारी खेली थी। उस शतकीय पारी के करीब अब दो साल बाद उनके बल्ले से शतक निकला है। इस ताज़ा मैच में बड़ी मुश्किल पिच पर स्मिथ ने सधी हुई बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी टीम ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल स्थिति से पार लगाया। 

    गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का ODI में यह 12वीं सेंचुरी है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में कुल खेली 121 पारियों में 12 शतक लगाया है। और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की बात की जाए तो स्टीव स्मिथ के खाते की यह 40वीं सेंचुरी है। 

    वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 12 सेंचुरी लगाने के मामले में उन्होंने ब्रायन लारा और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। ब्रायन लारा ने 124 और सौरव गांगुली ने 130 पारी खेलने के बाद 12 सेंचुरी लगाई थी, जबकि स्टीव स्मिथ ने 121 पारी में इस आंकड़े को छू लिया है। वैसे, अभी स्मिथ में अभी काफी क्रिकेट बाकी है। भविष्य में उनके नाम कई और कीर्तिमान हो सकते हैं।