Sourav Ganguly and Virat Kohli Captaincy
विराट कोहली और सौरव गांगुली

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: बीसीसीआई (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच कुछ साल पहले विवादों की खबर सामने आई थी। जब विराट कोहली ने कप्तानी (Captaincy) छोड़ी थी, तब गांगुली और उनके बीच अनबन की खबरें सुर्ख़ियों में थी। जिसके बाद अब सौरव गांगुली ने इस बात को लेकर बड़ा खुलासा किया है। 

भारतीय टीम (Team India) के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली टीम के अहम खिलाड़ी हैं। महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान बने थे। उन्होंने काफी समय तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। हालांकि, अपनी कप्तानी में वह एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जिता पाए थे। लेकिन, विराट की कप्तानी में भारत हर फॉर्मेट की नंबर-1 देश बना था। 

जिसके बाद आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के शुरू होने से पहले ही विराट कोहली ने घोषणा कर दी थी कि वह इस टूर्नामेंट के बाद टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ देंगे। विराट की कप्तानी में भारत उस टी20 वर्ल्ड कप में भी हार गया था। उसके बाद विराट ने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी करने से मना कर दिया था। उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली थे। गांगुली ने विराट से बातचीत की थी, जिसके बाद विराट ने सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी। इसी वजह से विराट और गांगुली के विवाद की ख़बरें भी सुर्ख़ियों में आ गई थी। 

अब सौरव गांगुली ने दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 10 के दौरान विराट से कप्तानी को लेकर हुई बातचीत का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने कभी भी विराट कोहली को कप्तानी से नहीं हटाया था। गांगुली ने बताया, ‘मैंने उनसे कहा था कि, अगर आप टी20 में टीम की कप्तानी नहीं करना चाहते हैं, तो अगर आप पूरे व्हाइट-बॉल क्रिकेट से ही कप्तानी छोड़ दें, तो बेहतर होगा।’ 

जानकारी के लिए बता दें कि वनडे की कप्तानी को लेकर विराट कोहली ने अपने एक बयान में कहा था कि, उनसे वनडे क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने को लेकर कोई चर्चा नहीं की थी। उसके बाद विराट ने टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ दी थी। जिसके बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के लिए रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी। 

गौरतलब है कि विराट कोहली के बाद ठीक से कभी भी भारतीय टीम को अब तक तीनों फॉर्मेट का कोई एक कप्तान नहीं मिल सका है। बीसीसीआई ने लगभग हर सीरीज में नए कप्तान बनाए हैं। पिछले 2 सालों में बहुत सारे खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की कप्तानी की है। यहां तक कि दिसंबर में होने वाला साउथ अफ्रीका दौरे पर भी टीम इंडिया के टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं, जबकि वनडे की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई है और टेस्ट के कप्तान रोहित शर्मा हैं।