keshav maharaj Ram Mandir Ayodhya
केशव महाराज (PIC Credit: Social Media)

Loading

केपटाउन: क्रिकेट मैच के दौरान भक्ति संगीत का बजना दुर्लभ है, लेकिन जब केशव आत्मानंद महाराज (Keshav Maharaj) मैदान पर आते हैं, तो स्टेडियम (Stadium) में डीजे को ‘राम सिया राम जय जय राम’ गाना बजाने का विशेष अनुरोध मिलता है। यह अनुरोध कोई और नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का यह वामहस्त स्पिनर खुद करता है। 

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे लोकेश राहुल ने भी महाराज से पूछा था, ‘जब भी आप प्रवेश (मैदान में) करते हैं, तो वे यह गाना बजाने लगते हैं।” केपटाउन टेस्ट में जब महाराज बल्लेबाजी के लिए मैदान में आये तब एक बार फिर यह गाना बजने लगा और इस दौरान दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली हाथ जोड़ कर खड़े दिखे।

‘एसए20 (दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग)’ में डरबन सुपरजायंट्स की कप्तानी करने वाले महाराज से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘यह कुछ ऐसा था जिसके लिए मैंने मैदान में गाना बजाने वाली महिला से अनुरोध किया था।” डरबन में जन्मे भारतीय मूल के क्रिकेटर महाराज के लिए भगवान राम उनकी सबसे बड़ी ताकत हैं।   

महाराज ने कहा, ‘‘भगवान मेरे लिए सबसे बड़ी ताकत है। जब भी मुझे कुछ ऐसा करने का मौका मिलता है, मैं ऐसा करने की कोशिश करता हूं। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है और दूसरे खिलाड़ियों का सम्मान भी मिलता है। धर्म और संस्कृति का सम्मान करना महत्वपूर्ण है लेकिन स्टेडियम में ‘राम सिया राम’ को बजते हुए सुनना अच्छा लगता है।”       

‘एसए20′ के दूसरे सत्र के बारे में पूछे जाने पर महाराज ने अपनी टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई। महाराज ने कहा, ‘‘हमारे पास एक संतुलित टीम है। खिलाड़ी असरदार प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। हमने पिछले साल वास्तव में अच्छे विकेट देखे थे।” (एजेंसी)