South Africa will try to reach the semi-finals with a win against England
Photo source: ICC's Twitter handle

    Loading

    शारजाह: शानदार लय में चल रही इंग्लैंड (England) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीमें शनिवार को यहां आईसीसी टी20 टूर्नामेंट (ICC T20 World Cup) के सुपर 12 चरण के ग्रुप ए मुकाबले में शनिवार को जब एक-दूसरे का सामना करेंगी तो उनके सामने टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह पक्की करने की चुनौती होगी। इंग्लैंड की टीम ने अब तब अपने चारों मुकाबले जीते हैं और +3.183 के नेट रन रेट के कारण उनका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। दक्षिण अफ्रीका की टीम चार मैचों में छह अंक के साथ ग्रुप में तीसरे स्थान पर है।

    इंग्लैंड के अलावा इस ग्रुप से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट दक्षिण अफ्रीका से बेहतर है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छी बात यह है कि उनका मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज के मुकाबले के बाद है। ऐसे में अफ्रीकी टीम को पता होगा कि अंतिम चार में जगह पक्की करने के लिए उन्हें क्या करना होगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम हालांकि मैच में थोड़ी भी कोताही नहीं बरतना चाहेगी। उन्हें अपनी उम्मीदों को बनाये रखने के लिए एक शानदार जीत की जरूरत है। टीम की लय पर सवाल उठ रहा है और ऐसे में शानदार फॉर्म में चल रही इंग्लैंड की टीम इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार होगी।

    बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज पर लगातार तीन जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका को अपने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली हार का सामना करना पड़ा। इससे उनके अभियान पर सवाल खड़े हो गए। इंग्लैंड इसका फायदा उठाना चाहेगा और अपने ग्रुप अभियान को शानदार रिकॉर्ड के साथ समाप्त करना चाहेगा। उन्होंने अपने अभियान में अब तक कमोबेश सभी कमियों को दूर किया है। इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के अलावा टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक लग रही है। उनके लिए हालांकि ग्रुप चरण के सभी चार मैच आसान नहीं रहे। टीम पर जब भी कोई परेशानी होती है तो कोई न कोई खिलाड़ी सफलता से उन्हें इससे बाहर निकाल लेता था।

    इंग्लैंड की बल्लेबाजी जोस बटलर, जेसन रॉय, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो और कप्तान इयोन मोर्गन के इर्द-गिर्द घूमती है। बटलर ने पिछले मैच में दो शानदार उपलब्धि हासिल की। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला शतक लगाया । वह इसके साथ ही खेल के तीनों प्रारूप में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज भी बन गये। बटलर शनिवार को मैच में एक बार फिर अपनी लय को जारी रखना चाहेंगे। इंग्लैंड के लिए एक और सकारात्मक चीज यह है कि कप्तान इयोन मोर्गन लय में लौट आये है। उन्होंने पिछले मैच में 36 गेंदों में 40 रन बनाए और बटलर के साथ 112 रन की साझेदारी की। गेंदबाजी के मोर्चे पर मोईन अली और आदिल राशिद की स्पिन जोड़ी अब तक बेहतरीन रही है, जबकि क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन और लियाम लिविंगस्टोन ने तेज गति विभाग में टीम के लिए अच्छा योगदान दिया है।

    इंग्लैंड को हालांकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टायमल मिल्स की कमी खलेगी। वह अपने पिछले मैच में मांसपेशियों में  खिंचाव के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए है। दक्षिण अफीका भले ही लगातार तीन मैच जीतने में सफल रहा हो लेकिन टीम का अभियान प्रभावशाली नहीं रहा है। वे ऑस्ट्रेलिया जैसे बेहतर टीम के खिलाफ दबाव में बिखर गये और तेम्बा बावुमा की टीम इंग्लैंड के खिलाफ कोताही बरतने की गलती नहीं कर सकते।   

    अगले दौर में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका की किस्मत  पूरी तरह से उनके ही हाथ में नहीं है। टीम को ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले नेट रन रेट बेहतर करने के लिए  इंग्लैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत की जरूरत है या उम्मीद करनी होगी कि वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराये। दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी विभाग में क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, रासी वान डर डुसेन , तेम्बा बावुमा और डेविड मिलर पर निर्भर करेगा, जबकि गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व टी20 के शीर्ष गेंदबाज तबरेज शम्सी करेंगे। इस विभाग में एनरिक नोर्किया और ड्वेन प्रीटोरियस ने उनका अच्छा साथ दिया है।

    टीमें:

    दक्षिण अफ्रीका-

    तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डर डुसेन।

    इंग्लैंड-

    इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, टॉम करेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जेसन रॉय, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।