special-feat-for-an-afghan-player-rashid-khan-after-winning-icc-t20i-cricketer-of-decade-award

बाइस साल के लेग स्पिनर राशिद पिछले एक दशक में 12.62 के औसत से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक 89 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं।

दुबई. स्टार स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) जैसे उभरते हुए देश के खिलाड़ी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के दशक के सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (T20 International Cricket Award) का पुरस्कार जीतना विशेष उपलब्धि है। बाइस साल के लेग स्पिनर राशिद पिछले एक दशक में 12.62 के औसत से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक 89 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं।

उन्होंने इस दौरान पारी में तीन बार चार या इससे अधिक विकेट और दो बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। आईसीसी के ट्विटर पेज पर पोस्ट वीडियो में राशिद ने कहा, ‘‘इस पुरस्कार के बाद मेरे पास कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं। अफगानिस्तान के किसी खिलाड़ी का यह पुरस्कार हासिल करना, यह मेरे लिए विशेष लम्हा है, मेरे देश और मेरे प्रशंसकों के लिए।”

राशिद ने कहा कि आगामी वर्षों में अब उनका ध्यान अपने बल्लेबाजी कौशल को सुधारने पर रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं पांच साल खेल चुका हूं और मेरा लक्ष्य 10 साल और खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने का है। मैं गेंदबाजी में अच्छा कर रहा हूं और आगामी वर्षों में मैं बल्ले से भी योगदान देने पर ध्यान लगाऊंगा।”

कुछ यादगार प्रदर्शन के बारे में राशिद ने कहा, ‘‘टी20 क्रिकेट में मेरे पास इतने सारे यादगार पल हैं। मैंने आयरलैंड के खिलाफ छह रन देकर पांच विकेट चटकाए जिसमें चार गेंद में चार विकेट भी शामिल हैं। यह यादगार प्रदर्शन था।”

उन्होंने कहा, ‘‘मैं 2016 टी20 विश्व कप के अपने प्रदर्शन को नहीं भूल सकता जहां मैं सर्वाधिक विकेट चटकाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर था। उस समय चैंपियन बने वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन भी यादगार था। मैंने उस मैच में दो विकेट चटकाए और उस विश्व कप में मार्लन सैमुअल्स का विकेट मेरा सर्वश्रेष्ठ विकेट था।” (एजेंसी)