Spinner Kuldeep Yadav got hit by two bowlers, the mood of the selectors changed for the T20 World Cup

    -विनय कुमार

    भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) दो साल बाद IPL 2022 में जोरदार फ़ॉर्म में लौटे। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की तरफ से खेलते हुए कुलदीप यादव ने 21 विकेट चटकाए। ‘चाइनामैन’ (Chinaman) के नाम से मशहूर स्पिनर कुलदीप यादव ने भारतीय टीम में वापसी के लिए 4 बार इस ताज़ा सीज़न के IPL 2022 में Player of The Match पुरस्कार जीते। लेकिन, इसी साल के अक्टूबर में होने जा रहे ICC T20 World Cup की टीम में शामिल होना ताज़ा हालाओं ने थोड़ा कठिन बना दिया है। खबरों के मुताबिक, टीम के चयनकर्ताओं का मानना है कि युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) रेस में कुलदीप यादव से काफी आगे हैं। 

    टीम सिलेक्टर्स के मुताबिक, कुलदीप यादव के सामने T20 World Cup की टीम।में शामिल होने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की T20I Series SA vs IND, 2022 उनके लिए अहम साबित हो सकती है। टीम सिलेक्शन कमिटी के एक सदस्य ने एक न्यूज़ एजेंसी से कहा, “यकीनन, कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के लिए यह रेस आसान नहीं होगी। उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर एक बार फिर खुद को साबित करना होगा। IPL 2022 में बेशक वे प्रभावशाली रहे और यह आत्मविश्वास उनकी सहायता करेगा। लेकिन, उन्हें कुछ बातों पर गौर करने की आवश्यकता है।”

    IPL 2022 के तुरंत बाद SA vs IND T20I Series, 2022 आने के साथ, टीम सिलेक्टर्स ने इंग्लैंड के दौरे के मद्देनजर कुछ सीनियर प्लेयर्स को आराम देने का निर्णय लिया है। कुलदीप यादव के साथ स्पिन स्क्वॉड की रेस में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), अक्षर पटेल (Axar Patel) और रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) के नाम शुमार हैं।

    लेकिन, यहीं से Kuldeep Yadav के लिए आगे की यात्रा आरंभ होती है। रवि बिश्नोई ने वेस्ट इंडीज सीरीज (WI vs IND Series) में कायरन पोलार्ड (Keiron Polard Captain West Indies) के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रभावशाली शुरुआत की। अक्षर पटेल (Axar Patel) पहले ही खुद को बतौर एक ऑल-राउंडर सेट कर चुके हैं। जबकि युजवेंद्र चहल,  IPL 2022 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उनके अलावा कतार में राहुल चाहर (Rahul Chahar) भी हैं, जो मौके की तलाश में हैं। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ऑल-राउंडर के नजरिए से बेहतरीन ऑप्शन हैं। 

    लेकिन, सिलेक्शन कमिटी के सदस्य ने ये भी कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह प्रतिस्पर्धा उसके (Kuldeep Yadav) के लिए कोई समस्या बनेगी। बिश्नोई, जडेजा, चहल सभी उसके बढ़िया दोस्त हैं। और, इससे उनको।मदद ही मिलेगी।”