srilanka
Pic : Social Media

Loading

बुलावायो: महीश तीक्षणा (25 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद के बाद सलामी बल्लेबाज पथुम निशंका की नाबाद शतकीय पारी के दम पर श्रीलंका ने विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स चरण में जिम्बाब्वे को नौ विकेट से हार कर भारत में इस साल पांच अक्टूबर से खेले जाने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप का टिकट पक्का कर लिया। 

तीक्षणा की शानदार गेंदबाजी के सामने जिम्बाब्वे का मध्यक्रम से लड़खड़ा गया और पूरी टीम 32.2 ओवर में 165 रन पर आउट हो गयी। इसके बाद दायें हाथ के बल्लेबाज निशंका ने 102 गेंद में 14 चौके की मदद से नाबाद 101 रन की पारी खेल श्रीलंका की जीत सुनिश्चित कर दी।  श्रीलंका ने 33.1 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।  इस जीत के साथ ही श्रीलंका के आठ अंक हो गये और टीम ने एक मैच बाकी रहते तालिका में शीर्ष दो में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया।

जिम्बाब्वे को तालिका में शीर्ष दो में अपना स्थान स्वता: सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को स्कॉटलैंड को हराना होगा। टीम अगर यह मुकाबला हारती है तो उसे स्कॉटलैंड और नीदरलैंड के मैच के नतीजे का इंतजार करना होगा। श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और गेंदबाजों ने कप्तान दासुन शनाका को निराश नहीं किया। दिलशान मदुशंका (15 रन पर तीन विकेट) सातवें ओवर में टीम के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को चलता कर दिया।  शानदार लय में चल रहे सीन विलियम्स (56) ने इसके बाद सिकंदर रजा (31) के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करायी। 

शनाका ने रजा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा । इसके बाद तीक्षणा ने विलियम्स को चलता किया। जिम्बाब्वे की टीम इन झटकों से उबर नहीं पायी। टीम ने 67 रन के अंदर आखिरी सात विकेट गंवा दिये। तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने भी दो विकेट चटकाये। लक्ष्य का पीछा करते हुए निशंका और करुणारत्ने (30) ने 20 ओवर के अंदर 103 रन की साझेदारी कर जीत की पठकथा लिख दी। इसके बाद कुसल मेंडिस (नाबाद 25) ने निशंका का अच्छे से साथ देते हुए टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।