PIC: BCCI/Twitter
PIC: BCCI/Twitter

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 6  फरवरी से हो रहे वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी हुई है और वह दोनों सीरिज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की टीम में वापसी हो गई है। वहीं, लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi), दीपक हुड्डा को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है।  

    उल्लेखनीय, रवि बिश्नोई को वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है, वहीं, नए खिलाडी दीपक हुड्डा वनडे सीरीज में हिस्सा होंगे।  साउथ अफ्रीका में खराब प्रदर्शन के बाद आर अश्विन टीम का हिस्सा  नहीं हैं।  भुवनेश्वर कुमार और वेंकटेश अय्यर भी वनडे टीम से बाहर कर दिए गए हैं। लेकिन उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है।

    टीम के गब्बर शिखर धवन टी20 से तो इशान किशन वनडे टीम का हिस्सा नहीं होंगे।  इस सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। तो केएल राहुल पहले वनडे में नहीं खेलेंगे, वह दुसरे वनडे से टीम से जुड़ेंगे। वहीं, रवींद्र जडेजा अभी तक पूरी तरह से चोट से उभरे नहीं है, जिस वजह से उनका चयन नहीं किया गया। 

    टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है, जिसके बाद गेंदबाजी की जिम्मेदारी दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज के कंधों पर होगी। वहीं, युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान को भी करतब दिखाने का मौका मिला सकता है। चोट की वजह से अफ्रीका दौरे से बाहर हुए स्पिनर अक्षर पटेल की टी20 टीम में वापसी हुई है।

    वनडे टीम :-

    रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और प्रसिद्ध कृष्णा

    टी20 टीम :-

    रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और हर्षल पटेल

     भारत दौरे पर वेस्टइंडीज 

    बता दें कि, वेस्टइंडीज भारत दौरे पर है। इंडीज और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। बता दें कि, वनडे के मैच 6, 9 और 11 फरवरी को अमहदाबाद में खेले जाएंगे। वहीं टी20 सीरीज के तीनों मुकाबले कोलकाता में खेले जाएंगे। बता दें कि, टी20 मैच 16, 18 और 20 फरवरी को होने वाले है।