Team India In ICC Test Ranking
टीम इंडिया (PIC Credit: Social media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: केप टाउन टेस्ट (Cape Town) में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम (IND vs SA 2nd Test) को एक बड़ा झटका लगा है। आईसीसी (ICC) की तरफ से इस टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में टीम इंडिया (Team India) से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली गई है। अब इस कुर्सी पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) टीम का राज है। 

दरअसल, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम 118 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज थी, लेकिन पहले मुकाबले में मिली हार के बाद टीम इंडिया को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। अब भारतीय टीम 117 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है और पहले 2 मुकाबलों में जीत दर्ज केन की वजह से कंगारू टीम को बड़ा फायदा हुआ है। कंगारू टीम इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी हासिल कर चुकी है।

आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 118 अंक के साथ पहले स्थान पर है। जबकि भारतीय टीम 117 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बैठी हुई है। इंग्लैंड तीसरे स्थान पर काबिज है, साउथ अफ्रीकी टीम 106 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम 92 अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

भारत के पास अपना पहले स्थान हासिल करने का मौका है। भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। इस सीरीज में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करके अपनी कुर्सी दोबारा हासिल कर सकती है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच हैदराबाद में खेला जाएगा।