Team India for south africa tour
भारतीय टीम (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: भारत (India) की मेजबानी में फिलहाल टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS T20 Series) के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद भारत को साउथ अफ्रीका (India tour of South Africa) दौरे के लिए जाना है। जहां दोनों टीमों के बीच तीनों फॉर्मेट के मुकाबले खेले जाएंगे। ऐसे में आज टीम इंडिया (Team India Squad Against SA) के स्क्वाड की घोषणा हो जाएगी। इस दौरान सबसे ज्यादा नजर इस बात पर होगी कि टीम इंडिया की कमान टी20 फॉर्मेट (T20 Indian Captain) में कौन संभालेगा।

दरअसल, 2024 में टी20 वर्ल्ड कप होना है, जिससे पहले भारत के महज़ 8 टी20 मैच ही बचे हैं। ऐसे में अब टीम की कमान किसके हाथ में रहेगी यह बड़ा सवाल बन गया है। साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 और वनडे क्रिकेट खेलने से मना कर दिया है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के शीर्ष अधिकारी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए गुरुवार को तीनों फॉर्मेट की टीम की घोषणा करने वाले हैं। 

आज बीसीसीआई सचिव जय शाह और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की दिल्ली में मुलाकात होने वाली है। जहां तीनों प्रारूप की टीम के अलावा अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर भी चर्चा होगी। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का कप्तान कौन बनेगा यह सबसे बड़ा विषय रहेगा। वहीं टी20 के नियमित कप्तान हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप के दौरान चोटिल हो गए थे। ऐसे में बीसीसीआई के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती होगी कि अगर रोहित शर्मा टी20 नहीं खेलेंगे तो उनकी जगह किसे कप्तान बनाया जाएगा। 

इसके अलावा केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टेस्ट टीम में वापसी को लेकर भी चर्चा हो सकती है। साथ ही चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को जगह मिलने की संभावना कम ही दिखाई दे रही है। टीम इंडिया बॉलिंग यूनिट में भी कई बदलाव हो सकते हैं। जसप्रीत बुमराह टेस्ट टीम में शामिल हो सकते हैं, उनके साथ मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को भी जगह मिलने की उम्मीद है। रवींद्र जडेजा को बतौर ऑलराउंडर टीम में आ सकते हैं।