भारत और साउथ अफ्रीका सीरीज के बीच धाकड़ ऑलराउंडर ने किया सबको हैरान, क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

    Loading

    नई दिल्ली: दुनियाभर में टेस्ट सीरीज (Test Series) खेली जा रही है। एक तरफ जहां एशेज सीरीज हो रही है, वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सतह ही भारत और साउथ अफ्रीका का भी आज यानी 11 जनवरी को निर्णायक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। लेकिन, इसी बीच साउथ अफ्रीका का ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस (Chris Morris Retirement) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। हालांकि वह इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उनके इस फैसले से उनके सभी फैंस काफी हैरान हैं। 

    क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने साल 2021 के आखिर में ही संन्यास लेने का संकेत दे दिया था। उन्हें 2021 टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) में जगह नहीं मिली थी। क्रिस मॉरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिकेट का तीनों फॉर्मेट खेला है, जहां उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं आईपीएल में भी वह डिमांडिंग प्लेयर हुआ करते थे। वह 2021 के आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी थे। उन्हें 16।25 करोड़ रुपये की रकम के साथ राजस्थान रॉयल्स ने ख़रीदा था। 

    क्रिस मॉरिस ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर अपने संन्यास का ऐलान किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। मेरी छोटी या बड़ी जैसी भी यात्रा रही इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। यह काफी मजेदार सफर था। टाइटंस टीम में कोचिंग की भूमिका में आकर अच्छा लग रहा।’

    बता दें कि, साउथ अफ्रीका का दिग्गज ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को साल 2019 के बाद से टीम में जगह नहीं मिल पा रही थी। इसी वजह से उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहना का फैसला लिया। उनका यह फैसला काफी चौकाने वाला ज़रूर है। क्योंकि इस समय वह खेलने के लिए काफी फिट हैं और अपने टीम के लिए काफी शानदार प्रदर्शन कर सकते थे। हालांकि, मॉरिस को भारत के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए भी साउथ अफ्रीका टीम में जगह नहीं मिली थी। 

    क्रिस मॉरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट में 12, 42 वनडे में 48 और 23 टी20 मुकाबलों में 34 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 की शुरुआत की थी। वहीं 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में एंट्री की थी। उन्होंने बैटिंग में ज्यादा रन तो नहीं बनाए लेकिन कई मुकाबलों में अहम और शानदार पारी ज़रूर खेली है।