he-opener-was-out-on-the-first-ball-of-a-World-Cup-match-after-33-years

Loading

शुक्रवार, 13 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप का 11वां मैच बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड के बीच चेन्नई में खेला गया। जिसमें न्यूज़ीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया। टॉस न्यूजीलैंड ने जीता और बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास और तंजीद हसन ओपनिंग करने मैदान में उतरे।

मैच की पहली पारी की पहली गेंद का सामना लिटन दास करने वाले थे और सामने न्यूजीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) बोलिंग करने आए। ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर  लिटन दास ने जैसे ही बल्ला घुमाया गेंद तेज़ी से एक एंगल पर निकली और मैट हेनरी ने गेंद को लपक लिया। लिटन दास पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले चलता कर दिए गए। इस ताज़ा वर्ल्ड कप में यह ऐसा पहला मामला है, जब किसी मैच की पहली पारी की पहली गेंद पर पहला बल्लेबाज़, यानी ओपनर शून्य पर आउट हुआ है।

वनडे वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में अब तक कुल 6 बार ऐसा हुआ है। पहला मामला आज से करीब 33 साल पहले दर्ज़ हुआ था। ODI World Cup, 1992 के  टूर्नामेंट में ऑकलैंड में 22 फरवरी 1992 को न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया खेले गए मैच में न्यूज़ीलैंड पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। न्यूज़ीलैंड की तरफ़ से जॉन राइट (John Wright) और रॉड लेथम (Rod Latham) की जोड़ी ओपनिंग के लिए मैदान में उतरे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले ओवर की गेंदबाज़ी करने क्रेग मैकडर्मोट (Craig McDermott) आए। क्रेग  पहली ही गेंद पर पारी की पहली गेंद (firat legitimate ball) का सामना कर रहे न्यूज़ीलैंड के ओपनर जॉन राइट शून्य पर आउट हो गए। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में वह पहला मौका था जब टूर्नामेंट के किसी मैच की पारी की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज़ शून्य पर आउट हुआ हो। 

उसके बाद 5 और ऐसे मामले रिकॉर्ड किए गए। यानी, कुल मिलाकर अब तक गुजरे 12 सीज़न के बाद जारी 13वें सीजन में अब तक (13 अक्टूबर, 2023) तक खेले गए मैचों में ऐसा 6 बार हुआ है। 

आइए जानें वनडे वर्ल्ड कप में किसी मैच की पहली पारी की पहली गेंद में आउट होने वाले बल्लेबाज़ और आउट करने वाले गेंदबाज के नाम जानें-

1. जॉन राइट (John Wright, NZ) 

मैच : NZ vs AUS , ODI World Cup, 1992

गेंदबाज : क्रेग मैक डर्मोट (Craig McDermott)

2. हन्नान सरकार (Hannan Sarkar, BAN)

मैच  : BAN vs SL, ICC ODI World Cup, 2003

गेंदबाज़ : चामिंडा वास (Chaminda Vaas)

3. ब्रेंडन टेलर (Brendon Taylor, Zimbabwe)

मैच  : ZIM vs CAN, 2011

गेंदबाज : खुर्रम चौहान (Khurram Chohan) 

4. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill, NZ)

मैच  : NZ vs WI, 2019

गेंदबाज : शेल्डन कोट्रेल (Sheldon Cottrell)

5. दिमुथ करुणारत्ने (दिमुथ Karunaratne, SL)

मैच : SL vs SA, ODI World Cup, 2019

गेंदबाज : कगिसो राबडा (Kagiso Rabada)

6. लिटन दास (Litton Das, Bangladesh ) 

मैच : BAN vs NZ, ODI World Cup Cup, 2023*

विनय कुमार