cricket-74th-police-shield-suryakumar-yadav-puts-parsee-gymkhana-in-command-india-vs-south-africa
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    आज 7 जुलाई, गुरुवार से भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की T20I Series (IND vs ENG T20I Series, 2022) का आरंभ हो रहा है। IND vs ENG Test Series, 2021 के पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड से मिली हार बाद अब टीम इंडिया को T20I Series में अपनी साख बचानी होगी। साथ ही, इस सीरीज में भारतीय टीम के मारक बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव (SuryaKumar Yadav) के अलावा अन्य मिडल ऑर्डर के बल्लेबाजों लिए यह सीरीज अग्निपरीक्षा होगी। उन्हें आगे की राह के मद्देनजर जानदार प्रदर्शन करना होगा।

    गौरतलब है कि बीते दिनों साउथ अफ्रीका (IND vs SA Series, 2022) के खिलाफ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyar) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बड़ा स्कोर बनाने में विफल नजर आए। सूर्यकुमार यादव अपनी पहचान के अनुसार पिछले कुछ मैचों में परफॉर्म करने में नाकाम रहे हैं। ऐसे में उनके साथ मिडल ऑर्डर के दूसरे बल्लेबाजों के लिए इंग्लैंड के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज में बढ़िया खेल दिखाने का अवसर है।

    परफॉर्म करना ज़रूरी

    गौरतलब है कि इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 World Cup, 2022 होने जबरा है, जिसके लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। ऐसे में जो भी खिलाड़ी अपने जानदार परफॉर्मेंस से टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach Team India) को प्रभावित किया, उसे T20 World Cup की टीम में जगह मिल सकती है।

    इस ताज़ा सीरीज में 

    सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) जानदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

    सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम में इस सीरीज के लिए नंबर चार पर खेलेंगे। उन्होंने 2 प्रैक्टिस मैचों में 150 की बढ़िया स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket करियर में अब तक खेले 16 मैचों में 167.89 की स्ट्राइक रेट से 366 रन अपने खाते में जोड़े हैं।

    बीते दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में (SA vs IND T20I Series, 2022) श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाए। उस सीरीज में खेली 4 पारियों की बल्लेबाज़ी में 130 की ऐवरेज स्ट्राइक रेट के साथ 50 रन भी जोड़ नहीं पाए। इसके बावजूद सिलेक्टर्स ने इनपर भरोसा करते हुए इस सीरीज में उन्हें एक और मौका दिया और इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट में शामिल किया। लेकिन, उसमें भी फीसदी साबित हुए।

    दीपक हुड्डा को आज 5वें नंबर पर मिल सकता है चांस

    गौरतलब है कि हाल ही आयरलैंड के खिलाफ खेली गई 2 मैचों की T20I Series (IND vs IRE T20I Series, 2022) में दीपक हुड्डा (Deepak Hudda) ने शानदार खेल दिखाते हुए 100 और 48 रनों की पारी खेली। इसके अलावा इंग्लैंड में खेले गए प्रैक्टिस मैच में भी बढ़िया प्रदर्शन किया। लेकिन, टीम में मारक बल्लेबाज़ और टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) की वापसी से दीपक हुड्डा को बतौर सलामी बल्लेबाज अवसर मिलने की संभावना कम है। उन्हें 5वें नंबर पर उतारा जा सकता है।