आज IND vs NZ T20 सीरीज की पहली भिड़ंत, इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका और यह कर सकता है T20 डेब्यू, जानिए संभावित प्लेइंग इलेवन

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 की समाप्ति के बाद टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 T20 मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला मुकाबला आज, 17 नवंबर को जयपुर में India vs New Zealand T20 Series Jaipur) शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा। गौरतलब है कि ICC T20 World Cup, 2021 में टीम इंडिया सुपर-12 स्टेज में ही बाहर हो गई थी। और न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची और रनर अप रही। 

    ज़ाहिर है, आज के मैच में न्यूजीलैंड टीम के हाैंसले बुलंद होंगे। हालांकि केन विलियम्सन ,(Kane Williamson Captain New Zealand) T20 सीरीज में नहीं खेलेंगे और उनकी जगह भारत के खिलाफ T20 सीरीज में टिम साउदी (Tim Southee Captain) कप्तानी करेंगे। 

    अब नई बात ये भी है बतौर रेगुलर T20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) की कप्तानी में जीतने के लिए बेसब्री से प्रतीक्षा में हैं। उनके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) का भी यह पहला इवेंट है।

    खबर है कि आज के मुकाबले में पहली बार नेशनल टीम में शामिल हुए वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) डेब्यू कर सकते हैं। इसके साथ ही स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की भी आज मैदान में वापसी की संभावना है। वहीं, दोनों देश की टीमों के हेड टू हेड की बात की जाए तो दोनों के बीच अब तक कुल 17 T20 मैच खेले गए हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने 9 और भारत ने 6 मुकाबले जीते। जबकि, 2 मैच सुपर ओवर के हुए, जिसमें भारत ने मैच जीता। इन 17 T20 मैचों में से 5 मैच न्यूजीलैंड ने भारत के मैदानों पर खेले थे, जिसमें से में 3 में जीत दर्ज़ की।

    जसप्रीत बुमराह की जगह आज खेल सकते हैं मोहम्मद सिराज

    भारत के फास्ट बोलर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ICC T20 World Cup, 2021 में फॉर्म में नजर नहीं आए। खबर है कि उनकी जगह मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) खेल सकते हैं। गौरतलब है कि वर्ल्ड कप के पहले दो मैचों में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फेल नजर आया था। लेकिन उसके बाद के 3 मुकाबलों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) ने शानदार बल्लेबाजी की थी। ऐसे में एक बार फिर इस सीरीज में इन दोनों सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी पर सबकी निगाहें होंगी। 

    माना ये भी जा रहा है कि न्यूज़ीलैड  के खिलाफ T20 सीरीज में ईशान किशन (Ishan Kishan) और रोहित शर्मा ओपनिंग कर सकते हैं। और, पूर्व कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul) नंबर-3 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। टीम से बाहर हुए हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की जगह वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

    दोनों देशों की संभावित प्लेइंग इलेवन

    भारत (Team India)

    रोहित शर्मा (Captain), इशान किशन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), आर अश्विन, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल।

    न्यूजीलैंड (Team New Zealand)

    डेरेल मिचेल, मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स (Glenn Philips), टिम सीफर्ट, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर, काइल जेमीसन (Kyle Jamieson), टिम साउदी (Captain), इस सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।