Virat Kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही समाप्त हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला खूब गरजा और आतिशी अंदाज़ में 91 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली। इसी के साथ करीब 3 साल बाद बीते दो महीने के अंतर उनके बल्ले से धमाकेदार सेंचुरी निकली। इससे पहले Asia Cup T20I-2022 के भारत के आखिरी मैच में विराट कोहली ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 61 गेंदों में 122 रन (नॉट आउट) पीटे थे और 3 साल तक सेंचुरी नहीं बनाने को लेकर आलोचना करने वालों को जाहिर है, अपने आप में शर्मिंदगी हुई होगी। अपनी बेहतरीन फॉर्म में लौटे विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ भी रनों की आग उगल सकते हैं। अगर उनका बल्ला यहां भी चल गया, तो उनके नाम अंतरराष्ट्रीय करियर में एक और ‘विराट रिकॉर्ड’ दर्ज़ हो जाएगा। 

    बांग्लादेश के खिलाफ़ विराट कोहली के लिए यह टेस्ट सीरीज बड़ा महत्वपूर्ण है। आपको याद दिला दें कि नवंबर 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए डे नाइट पिंक बॉल टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर की 70वीं सेंचुरी ठोकी थी। वह मैच भी बांग्लादेश के खिलाफ ही था। उसके बाद करीब 3 साल तक उनके बल्ले से कोई सेंचुरी नहीं निकली थी। साल 2019 के बाद पहली बार भारत की टीम बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। अगर, किंग कोहली बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी ठोकने में सफल रहते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में उनकी 28वीं सेंचुरी होगी और वे जो रूट (Joe Root) की बराबरी कर लेंगे। फिलहाल, वे और पूर्व साऊथ अफ्रीका खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) टेस्ट क्रिकेट में 27 सेंचुरी के साथ हैं। 

    इसके अलावा आगामी 2 टेस्ट मैचों में यदि विराट कोहली (Virat Kohli) 169 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पछाड़ कर दूसरे पायदान पर आ जाएंगे। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ कुल खेले 10 मैचों में 560 रन बनाए थे। फिलहाल, बांग्लादेश के खिलाफ अब तक खेले सिर्फ 5 मैचों में विराट कोहली के खाते में 392 रन जमा हैं। टेस्ट इस मामले में बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर में कुल खेले 7 मैचों की 9 पारियों में 136 के एवरेज से सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) 820 रनों के साथ टॉप पर हैं, जिसमें एक डबल सेंचुरी के अलावा 5 सेंचुरी शामिल हैं।