KL Rahul and Virat Kohli
PTI Photo

Loading

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप रविवार, 8 अक्टूबर को चेन्नई में बनी। भारत के 2 रन के स्कोर पर 3 राखड़ बल्लेबाजों रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के आउट हो जाने के बाद किंग कोहली, यानी विराट कोहली और  केएल राहुल ने बड़े धीरज के साथ बेहतरीन आपसी कम्युनिकेशन और संतुलन से पारी संभाली। और, ऐसी संभाली  कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की फौलादी फाउंडेशन रख दी। जिसके जीत के किले पर केएल राहुल ने तिरंगा फहरा दिया। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 218 गेंदों  में 165 रनों की पार्टनरशिप की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेले गए IND vs AUS ODI World Cup, 2023 मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनकर मैदान में उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को अपनी घातक गेंदबाजी से 3 गेंद शेष रहते 49.3 ओवर में 199 रन पर समेट दिया। और, जीत के लिए 200 रन के लक्ष्य को चेज़ करने मैदान में उतरी।

लेकिन, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी गेंदबाजी के पहले ही ओवर की चौथी गेंद में भारत के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पवेलियन लौटा दिया। मिचेल स्टार्क की गेंद पर ईशान किशन ग्रीन द्वारा लपक लिए गए।  और, अगले ही ओवर, यानी दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा को हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। रोहित भी डक पर चलते बने। फिर, उसी ओवर की अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर भी शून्य पर लौटा दिए गए। एक्स्ट्रा से आए 2 रन के स्कोर पर भारत ने 3 विकेट  गंवा दिए थे। उसके बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने लगभग डूब चुकी नैय्या को पार लगाया और इतिहास भी रच गए।

विराट कोहली ने 116 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 85 रनों की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल ने 115 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 97* रन बनाए। उन्होंने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई। टीम के वाइस-कैप्टन हार्दिक पांड्या 11* रन पर नॉट आउट रहे। भारत ने 52 गेंदें शेष रहते 41.2 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाकर किला फतह कर ली।

आइए एक नजर डालें वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़  भारत की 3 सबसे बड़ी पार्टनरशिप पर

1. साल 2023

विराट कोहली और केएल राहुल 165 रनों की साझेदारी

2. साल 1999

अजय जडेजा और रॉबिन सिंह के बीच 141 रनों की साझेदारी

3. साल 2019

शिखर धवन और रोहित शर्मा के बीच 127 रनों की साझेदारी