Virat Kohli out of series for remaining three Team announced in IND vs ENG Test Squad
विराट कोहली (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में बाकी के बचे तीन मुकाबलों के लिए शनिवार को भारतीय टीम घोषित कर दी गई है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सीरीज के बचे मैचों से बाहर हो गए हैं। वह पारिवारिक कारणों से शुरुआती दो टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। बाकी के मैचों में उनको लेकर अटकलें लगाई जा रही थी। इस पर भी BCCI ने आज क्लीयर कर दिया।

BCCI ने कहा कि विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से सीरिज के बचे हुए मैचों के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है। कोहली इस समय पारिवारिक वजहों से विदेश में हैं। 

आकाश दीप सिंह को टीम में जगह

बाकी बचे हुए मुकाबलों के लिए तेज गेंदबाज आकाश दीप सिंह को शामिल किया गया है। राजकोट में सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की टीमें अब तक हुए दो टेस्ट में 1-1 की बराबरी पर हैं। तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा। राष्ट्रीय चयन समिति ने सीनियर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और केएल राहुल को टीम में शामिल किया है लेकिन BCCI की मेडिकल टीम द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ही उन्हें खिलाया जा सकता है। इन दोनों को चोट लगी थी।

श्रेयस अय्यर भी बाहर

बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को कमर के निचले हिस्से और ग्रोइन में खिंचाव की शिकायत के बाद टीम में सलेक्ट नहीं किया गया है। हालांकि BCCI ने उनका मेडिकल अपडेट नहीं दिया है। श्रेयस अय्यर के खराब प्रदर्शन की वजह से ये कयास लगाया जा रहा था कि अय्यर को हर हाल में मैच से बाहर कर दिया जा सकता है। वहीं उनकी चोट ने चयनकर्ताओं के लिए फैसला आसान कर दिया है। 

मोहम्मद सिराज की वापसी

इस 17 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप हैं जिन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट और हाल ही में भारत A बनाम इंग्लैंड लायंस टेस्ट सीरीज में लगातार प्रदर्शन की बदौलत यह मौका मिला है। बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रिलीज कर दिया गया है क्योंकि जडेजा की वापसी हो गई है जबकि आवेश खान की जगह मोहम्मद सिराज की वापसी हुई है। 

ये है भारत की 17 सदस्यीय टीम

रोहित शर्मा (captain), जसप्रित बुमरा (vice captain), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (WC), केएस भरत (WC), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर ,कुलदीप यादव,मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप।