Virat Kohli Sachin Tendulkar Bharat Ratna
विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में टीम इंडिया अपने विजय रथ पर सवार है। टीम इंडिया ने अब तक खेले गए अपने सभी आठों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) इस टूर्नामेंट में काफी बेहतरीन फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ खेलते हुए अपने वनडे करियर का 49वां शतक भी जड़ा। इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के शतकों की बराबरी भी कर ली है। ऐसे में अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या अब विराट कोहली को भी भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा?

विराट कोहली को मिलेगा भारत रत्न! 

विराट कोहली ने क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड्स की ऐसी बारिश की है कि अब उनके फैंस उन्हें भारत रत्न देने की मांग करने लगे हैं। 5 नवंबर को विराट कोहली ने अपना 35वां जन्मदिन मनाया। जहां उन्होंने कोलकाता के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए अपने वनडे करियर में 49 शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर के शतकों की बराबरी कर ली है। कई दिग्गजों का मानना है की जल्द ही वह तेंदुलकर से आगे भी निकल जाएंगे।

Will Virat Kohli get Bharat Ratna?
विराट कोहली

सचिन तेंदुलकर भारत रत्न से सम्मानित 

जानकारी के लिए बता दें कि, सचिन तेंदुलकर को 4 फरवरी, 2014 को राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही वह इस अवॉर्ड को पाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने थे। सचिन को पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय प्रणब मुखर्जी द्वारा राष्ट्रपति भवन में इस प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ऐसे में अब जब कोहली भी कई उच्च रिकॉर्ड तक पहुंच गए हैं तो क्या उन्हें भी यह अवार्ड मिलेगा, आज के समय में यह सबसे बड़ा सवाल बन गया है। 

Sachin Tendulkar has received Bharat Ratna.
सचिन तेंदुलकर

सुब्रमण्यम स्वामी कर चुके मांग 

बता दें कि, साल 2021 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भी भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली समेत कई पूर्व क्रिकेटरों की भारत रत्न देने की मांग की है। सुब्रमण्यम स्वामी ने कू पर कहा, “अगर सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न मिल सकता है तो फिर वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी और वीवीएस लक्ष्मण को भी भारत रत्न मिलना चाहिए।” इसके अलावा उन्होंने ट्विटर पर कहा, “विराट कोहली को भी भारत रत्न मिलना चाहिए।” 

Virat Kohli and Subramanian Swamy
विराट कोहली और सुब्रमण्यम स्वामी

AIGF भी चाहता विराट को मिले भारत रत्न 

इतना ही नहीं साल 2018 में भी एक बार ऐसी ही मांग हुई थी जब ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन (AIGF) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विराट कोहली को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग कर डाली थी। AIGF ने खत में लिखा था कि ‘क्रिकेट से देश में सबसे ज्यादा प्यार किया जाता है और विराट कोहली ने पिछले कई सालों से अपने प्रदर्शन से अरबों प्रशंसकों का दिल जीता है। AIGF मानता है कि दुनियाभर के खेल क्षेत्र में भारत के स्तर और छवि को बढ़ाने के लिए कोहली द्वारा किए गए प्रयासों के कारण उन्हें भारत रत्न दिया करना चाहिए।’

विराट जल्द तोड़ेंगे सचिन का रिकॉर्ड 

आपको बता दें, जिस तरह से विराट कोहली भारत के लिए खेलते दिखाई दे रह हैं, उसे देखकर ऐसा माना जा रहा है कि वो जल्द ही सचिन तेंदुलकर के कई सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे। कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 79 शतक जड़ चुके हैं। ऐसे में उनके फैंस का मानना है कि वह जल्द ही वो सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

Virat Kohli and Sachin Tendulkar
विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर

विश्व कप में टीम इंडिया 

ज्ञात हो कि, भारत की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप में भारत (Team India) ने जिस तरह से बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपना दमखम दिखाया है, वह अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। कई दिग्गज टीम इंडिया की तारीफ करते नहीं थक रहे। भारत के अब तक के खेल ने सबको बहुत खुश किया है, भारतीय फैंस भी टीम के इस प्रदर्शन से काफी उत्साहित हैं, ऐसे में इस वर्ल्ड कप की ट्राफी का प्रबल दावेदार भी भारत को ही माना जा रहा है।