PIC: West Indies Cricket/Twitter
PIC: West Indies Cricket/Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में हार का सिलसिला थम नहीं रहा है। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। गौरतलब है कि इस सीरीज में बीते रविवार क्वींस पार्क ओवल में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में मिली हार वेस्ट इंडीज की वनडे इंटरनेशनल मैचों में लगातार 8वीं हार है।

    भारतीय टीम हालांकि सीरीज जीत चुकी है, अब 27 जुलाई का मुकाबला यदि जीत जाती है, तो वेस्ट इंडीज़ की लगातार 9वीं हार होगी। वेस्ट इंडीज वनडे क्रिकेट में अपने क्रिकेट के इतिहास में सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड के नज़दीक पहुंच गई है। आइए जानें –

    वनडे में वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन

    • फरवरी 2005-अगस्त 2005 : 11 मैचों में लगातार हार
    • जून 2022-जुलाई 2022* : 8 मैचों में लगातार हार

    आपको याद दिला दें कि साल 2005 में वेस्ट इंडीज को लगातार 11 वनडे इंटरनेशनल मैचों में हार का सामना करना पड़ा था, जो कि उनके इतिहास में एक साल में लगातार सबसे  ज्यादा हार रहा है। लेकिन, साल 2022 में अभी कई और मैच उसे खेलने हैं। ऐसे में इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा हारने के मामले में वह सबसे बुरे दौर से गुजर सकता है।

    यदि IND vs WI ODI Series, 2022 के तीसरे मैच में भी भारत ने उसे हरा दिया, तो वह लगातार 9 मैच हार जाएगी। उसके बाद यदि वेस्ट इंडीज का फॉर्म ऐसा ही रहा तो भारत के बाद न्यूजीलैंड से होने जा रही सीरीज में वह साल 2005 के लगातार 11 मैच हारने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी।

    साल 2022 में वनडे इंटरनेशनल में वेस्ट इंडीज

    • कुल मैच खेले : 17
    • हार : 13
    • जीत : 4 

    वेस्ट इंडीज़ ने सिर्फ आयरलैंड (IRE vs WI ODI Series, 2022) और नीदरलैंड्स के खिलाफ इस साल मैच जीते हैं।

    गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज़ की वनडे में आखिरी जीत इस साल के मई-जून में नीदरलैंड्स के खिलाफ (Netherlands vs West Indies ODI Series, 2022) हुई थी। उसके बाद भारत सभी 8 मैचों में उसे लगातार हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों में हार, बांग्लादेश के खिलाफ भी 3 में हार और भारत के खिलाफ जारी 3 मैचों की सीरीज में 2 मैचों में हार मिल चुकी है।

    अब भारत के खिलाफ ताज़ा सीरीज तीसरा और अंतिम मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। अब देखना ये है कि लगातार हार का सिलसिला तोड़ने में वेस्ट इंडीज किंटीन सफल होती है या नहीं।