Image: BCCI/ Twiiter
Image: BCCI/ Twiiter

    विनय कुमार 

    शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका दाैरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) आज श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की ODI SERIES का तीसरा और आखिरी मैच खेल रही है। इस ताज़ा सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से 7 खिलाड़ियों ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कदम रखा। आज के मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया गया और 5 युवा खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। भारत के पांच खिलाड़ी आज वनडे डेब्यू कर रहे हैं। साथ ही, इस मैच के प्लेइंग 11 में भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को भी मौका मिला।

    40 साल बाद इतिहास दोहराया 

    श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) के पहले 2 मैच जीतने के बाद टीम इंडिया पहले ही इस सीरीज में जीत की अजेय बढ़त ले चुकी थी। इसलिए, ताज़ा वनडे सीरीज के अंतिम मैच में अन्य खिलाड़ियों को मौका देने का निर्णय किया गया। उसी विचार के मद्देनजर टीम इंडिया में 6 बदलाव किए गए। उनमें से 5 खिलाड़ियों ने आज अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज़ किया। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय क्रिकेट के रिकॉर्ड में यह दूसरी बार हुआ है जब सीरीज के पहले वनडे मैच के बाद 5 खिलाड़ियों ने एक साथ अपना वनडे डेब्यू (ODI debutant IND vs SL ODI Series 2021) किया है।

    आपको याद दिला दें कि आज से करीब 40 साल पहले 6 दिसंबर 1980 को भारतीय क्रिकेट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 5 खिलाड़ियों ने एक साथ वनडे क्रिकेट में कदम रखा था। और वो मैदान था ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का क्रिकेट ग्राउंड। जिस मैच में संदीप पाटिल (Sandeep Patil), रोजर बिन्नी (Roger Binny), कीर्ति आजाद (Keerti Aazad), तिरुमल्ला श्रीनिवासन (Trimala Srinivasan)और दिलीप दोशी (Dilip Joshi) ने भारतीय टीम की तरफ से अपना वनडे डेब्यू किया था। 40 साल बाद आज एक बार फिर ये संयोग हुआ है कि भारतीय टीम के लिए 5 खिलाड़ियों ने एक साथ ODIcricket में डेब्यू किया।

    केरल के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson), दिल्ली के अनुभवी बल्लेबाज नीतीश राणा (Nitish Rana), राजस्थान के युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar), कर्नाटक के ऑल राउंडर कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gautam) और सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) ने आज श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया। इनमें कृष्णप्पा गौतम, चेतन सकारिया और नितीश राणा का इंटरनेशनल डेब्यू भी है। इन 5 खिलाड़ियों को जोड़ा जाए तो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 241 खिलाड़ी भारत के लिए मैदान में उतर चुके हैं।