t20-world-cup-2022-india-vs-pakistan-tickets-match-at-mcg-sold-out-within-minutes

Loading

-विनय कुमार

शनिवार, 2 सितंबर को श्रीलंका के Pallekele International Cricket Stadium के मैदान में जबरदस्त जोश और जुनून का माहौल होगा। दुनिया के दो सबसे कट्टर दुश्मन देशों के बीच एशिया कप, 2023 का मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप के इतिहास में अब तक एक बार भी भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला नहीं हुआ है। हालांकि, भारत और पाकिस्तान के बीच का कोई भी मैच किसी भी शानदार टूर्नामेंट के फाइनल से कम नहीं होता। बल्कि, मैदान और मैदान के बाहर दोनों टीमों  के चाहने वालों में जबरदस्त करेंट दिला जाता है।

एशिया कप वनडे ट्रॉफी की बात की जाए, तो अब तक खेले गए कुल 13 सीजन की बात करें, तो भारत ने सबसे ज्यादा 6 बार Asia Cup ODI ट्रॉफी जीते हैं। जबकि, श्रीलंका 5 बार चैंपियन बना। और, पाकिस्तान ने 2 बार ACC ODI Asia Cup जीती है।

पाकिस्तान ने बांग्लादेश की मेज़बानी में ODI Asia Cup, 2000 के फाइनल में श्रीलंका को हराया था और पहली बार एशिया कप का चैंपियन बना था। दूसरी बार, साल 2012 में बांग्लादेश की ही मेज़बानी में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को फाइनल में शिकस्त दी और दूसरी बार Asia Cup की ट्रॉफी जीती।

ACC ODI Asia Cup के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि पाकिस्तान 2 बार 1986 और  साल 2014 के फाइनल में हार गया, और उसे रनर-अप से संतोष करना पड़ा।

गौरतलब है कि Asia Cup के इतिहास में भारत और पाकिस्तान का सामना कभी भी किसी भी सीजन के फाइनल में नहीं हुआ। Asia Cup के वनडे ट्रॉफी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल मिलाकर 13 मैच खेले गए हैं। जिसमें 7 मैचों में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है। जबकि पाकिस्तान ने 5 मुकाबले जीते हैं। 1 मैच साल 1997 में बेनतीजा रहा था। एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में देखा जाए, तो भारत प्रदर्शन के मामले में पाकिस्तान पर भारी है।