india-vs-south-africa-2nd-odi-temba-bavuma-takes-a-dig-at-team-india-said-we-dont-rely-on-superstars

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के कप्तान (Temba Bavuma Captain South Africa ODI and T20I Team)  टेम्बा बावुमा का मानना कहा है कि साउथ अफ्रीका की का कप्तान बनना आसान नहीं है। उन्होंने कहा कि भले देर से, लेकिन सेटअप में शरीक सभी खिलाड़ियों के लिए समय बड़ा ही चैलेंजिंग रहा है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में बीते रविवार, 23 जनवरी को खेले गए तीसरे और अंतिम मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) और रस्सी वैन डेर डूसन (Rassie Van der Dussen) ने 124 और 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। टीम ने 287 रन बनाए थे और भारत को जीत के लिए 288 रन का टारगेट दिया था।

    इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 65 रन, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 61, और दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने 54 रन बनाए थे, जो बेकार चले गए। इस मुकाबले में एक वक्त ऐसा भी आया था जब भारतीय टीम के टेल एंडर बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका की धड़कनें बढ़ा दी थीं। भारत जीत के बिल्कुल करीब आ गया था। लेकिन, भारत का आखिरी विकेट गिरा और सिर्फ 4 रनों से टीम इंडिया की पकड़ से जीत की डोर निकल गई।

    इस मैच में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने वनडे सीरीज को 3-0 से जीत ली। साउथ अफ्रीका के विजयी कप्तान तेंबा बावुमा (Temba Bavuma) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “देखिए, मुझे नहीं लगता कि साउथ अफ्रीका का कप्तान होना आसान है। मेरे लिए क्रिकेट को लोगों के बीच प्रमुख तौर पर फोकस रखना आवश्यक है। यह टीम के लिए, खासकर मैनेजमेंट मेंबर्स के लिए एक चैलेंजिंग समय रहा है। टीम को लेकर सारी बातों की छानबीन की गई। चेंजिंग रूम के अंदर होने वाली चर्चा और उसे अपने बेहतरीन प्रदर्शन को लेकर एनर्जी लगाना (Temba Bavuma) लिए सबसे बड़ा चैलेंज है।”

    भारत को हराना खुद काफी कुछ बोलता है

    कप्तान तेंबा बावुमा ने आगे कहा, “हां, मैं कप्तानी का आनंद ले रहा हूं। इसके फायदे भी हैं। कप्तानी की जिम्मेदारी ने मुझे अपना प्रदर्शन बेहतर करना सिखाया है। टीम की कप्तानी में काफी सोच-विचार वाली बात होती है। उस सोच के साथ आपका अपना प्रदर्शन भी बढ़िया होता है। मैं हमेशा सिचुएशन का एनालिसिस करने और उन परिस्थितियों का सामना करने का प्रयास कर रहा हूं।”

    भारत के खिलाफ खेली गई सीरीज को लेकर साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा (Temba Bawuma Captain South Africa) ने कहा, “मेरे लिए भारत के खिलाफ यह वनडे सीरीज जीतना बड़ी बात है। मैंने भी इस जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, यह सोच बहुत बेहतर बनाता है। भारत को हराना काफी कुछ बोलता है। कप्तानी के नजरिए से मेरे करियर में ये बातें अभी भी शुरुआती हैं। मैं और आगे बेहतर करने की कोशिश करूंगा।”