Rishabh pant
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय टीम के पूर्व महान गेंदबाज़ हरभजन सिंह ,(Harbhajan Singh) ने एक न्यूज़ चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा कि, अभी ऋषभ पंत युवा हैं और उनके पास खेलने के लिए काफी क्रिकेट बची है। लेकिन, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के पास उतना वक्त नहीं है। उनके पास मुश्किल से एक या दो साल हैं।

    हरभजन सिंह ने कहा, “मेरी नजर में टीम को कार्तिक के मौजूदा फॉर्म पर विश्वास करना चाहिए और उसका फायदा उठाना चाहिए। वे भारत ,(Team India) को इस समय कई मैच जिता सकते हैं। लोअर ऑर्डर में हार्दिक (Hardik Pandya) औऱ कार्तिक (Dinesh Karthik) मिलकर आने वाले मैचों में भारत को कई मैच जिता सकते हैं। मुझे लगता है कि, विपक्षी गेंदबाजों के लिए यह दोनों कठिन नज़र आएंगे।”

    गौरतलब है कि, 28 अगस्त, यानी बीते रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में दिनेश कार्तिक को हालांकि बल्लेबाज़ी का ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंने 3 शिकार किए। अब भारत का अगला मैच 31 अगस्त को हांगकांग के खिलाफ़ होगा। माना जा रहा है कि हांगकांग के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन वही रहेगी, जो पाकिस्तान के खिलाफ थी।

    गौरतलब है कि, पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच की प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत को नहीं लिया गयबथा। उनकी जगह दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया था। उस प्लेइंग इलेवन को लेकर मैच से ठीक पहले और मैच के दरम्यान कई उंगलियां उठीं। भारतीय टीम के मैनेजमेंट की जमकर आलोचना की गई थी। लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व महान स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने उस फ़ैसले को सही माना।

    उन्होंने कहा, ,”बेशक पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batter) ने टेस्ट क्रिकेट में कमाल किया है और भारत को मैच जिताए हैं। लेकिन, अगर  हम छोटे फॉर्मेट की बात करें, तो पंत उतने कामयाब नहीं रहे हैं। पंत की जगह कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batter) को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में मौका देना, मेरे हिसाब से सही फैसला रहा। आप कार्तिक के ग्राफ़ को देखें, उन्होंने हाल के समय में जो कमाल किया है वह अद्भूत हैं। मेरी नज़र में यह एक सही फैसला था।”

    हरभजन सिंह ने आगे कहा कि, अभी पंत युवा हैं और उनके पास काफी क्रिकेट बची है। लेकिन, कार्तिक (Dinesh Karthik) के पास समय नहीं है। मुश्किल से उसके पास एक या दो साल हैं। मेरी नजर में टीम को कार्तिक को मौजूदा फॉर्म पर विश्वास करना चाहिए और उसका फ़ायदा उठाना चाहिए। वे भारत को कई मैच जिता सकते हैं। निचले क्रम में हार्दिक (Hardik Pandya) और कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batter) मिलकर आने वाले मैचों में भारत को कई मैच जिता सकते हैं। मुझे लगता है कि, विपक्षी गेंदबाजों के लिए यह मुश्किल साबित होंगे।”