Central government approves ethanol purchase mechanism, lifts ban on MP fund
ANI Photo

    Loading

    ICC ने मंगलवार, 16 नवंबर को 2024 से 2031 के ICC Events Cycle को लेकर अपने टूर्नामेंट के शेड्यूल और उनके मेजबान देशों की सूची जारी की। आईसीसी ने अपने शेड्यूल की घोषणा के साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board PCB) को बड़ी खुशखबरी दी है, जो करीब तीन दशक से अपने देश में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी का इंतजार कर रहे हैं। ICC ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को CHAMPIONS TROPHY, 2025 की मेजबानी दी है। इस घोषणा के साथ ही यह सवाल उठने लगा है कि क्या भारत इस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान खेलने जाएगा ?

    गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक संबंधों में भारी खटास आ जाने के कारण पिछले एक दशक में दोनों देशों के बीच आज तक एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान की हुकूमत के नापाक करतूतों और आतंकवादी हरकतों के मद्देनजर पाकिस्तान का दौरा करने से मना किया हुआ है। ऐसे में जब तक राजनीतिक संबंधों में सुधार नहीं होंगे, तब तक दोनों देशों की टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज की कोई संभावना नहीं है।

    हालांकि, बीते एक दशक में भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबले आईसीसी टूर्नामेंट (ICC Events) या फिर एशिया कप (Asia Cup) देखे जाते हैं, पर पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहींंखेले गए हैं। ऐसे में बअब सवाल यह है कि चार साल बाद 2025 में जब पाकिस्तान की ज़मीन पर चैम्पियन्स ट्रॉफी (ICC Champions Trophy, 2025) खेली जायेगी, तो क्या भारतीय टीम नहीं जाएगी ?

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा

    इस प्रश्न का उत्तर केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने दिया। उन्होंने बताया कि ‘चैम्पियन्स ट्रॉफी, 2025’ में टीम इंडिया हिस्सा लेगी या नहीं, इस बात का फैसला गृह मंत्रालय करेगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान को 1996 के ICC ODI WORLD CUP के बाद पहली बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी मिली है।

    एक न्यूज़ एजेंसी से अपनी खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “जब वक्त आएगा, इस मामले को देखेंगे। उसमें हिस्सा लेने का फैसला लेने में गृह मंत्रालय भी शामिल रहेगा। कई देशों ने पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों की वजह से वहां का दौरा करने से इनकार किया है। हम उस दौरान सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेंगे। और, उसके बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।”

    खिलाड़ियों पर हो चुके हैं आतंकी हमले

    उन्होंने आगे कहा कि पहले भी सुरक्षा कारणों के मद्देनजर कुछ देशों ने टीमों ने पाकिस्तान का दौरा रद्द किया है। वहां बीते समय में खिलाड़ियों पर आतंकी हमले भी हो चुके हैं। यह बड़ी गंभीर बात है जिससे निपटना जरूरी है।

    उल्लेखनीय है कि श्रीलंका के 2009 के पाकिस्तान दौरे में आतंकी हमला हुआ था। उसके बाद पाकिस्तान की ज़मीन पर इंटरनेशनल क्रिकेट करीब-करीब खत्म ही हो गया था। यही कारण है कि पाकिस्तान को UAE को अपना होम ग्राउंड बनाना पड़ा और इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी वहां करनी पड़ी थी।

    हालांकि, बीते कुछ सालों में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से काफी सुधार की बातें भी देखने मिली हैं, जिसकी वजह से बोर्ड ने ‘पाकिस्तान सुपर लीग’ (PSL) समेत श्रीलंका (Sri Lanka), बांग्लादेश (Bangladesh), जिम्बाब्वे (Zimbabwe) और साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम की मेजबानी भी की। यही नहीं, PCB आने वाले वक्त में वेस्ट इंडीज ,(West Indies) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की मेजबानी की भी तैयारी कर रहा है।

    रमीज़ राजा खुशी से उछल पड़े

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चीफ़ रमीज राजा (Rameez Raja) ने ICC के फैसले पर खुशी जाहिर की और कहा कि हम दुनिया को अपनी मेजबानी का हुनर दिखायेंगे। गौरतलब है कि Champions Trophy, 2025 में पाकिस्तान डिफेंडिंग चैम्पियन के तौर पर मैदान में ताल ठोकेगी। आपको याद दिला दें कि चैंपियन ट्रॉफी 2017 में भारत को हराया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ रमीज़ राजा ने कहा, “पाकिस्तान को ICC के बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिलने से मुझे इतनी खुशी हो रही है, जिसे मैं लफ्जों में बयां नहीं कर सकता।”

    विनय कुमार