Women's T20 World Cup schedule released
महिला टी20 विश्व कप का शेड्यूल जारी (सौजन्य: सोशल मीडिया)

3 से 20 अक्टूबर तक बांग्लादेश में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह मिली है। भारत के सभी ग्रुप मैच सिलहट में खेले जाएंगे।

Loading

दुबई: भारत (India) को इस साल तीन से 20 अक्टूबर तक बांग्लादेश (Bangladesh) में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए रविवार को गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह मिली। भारत के सभी ग्रुप मैच सिलहट (Sylhet) में खेले जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council, ICC) द्वारा घोषित नौवें महिला टी20 विश्व कप (ICC Women’s T20 World Cup 2024) के कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम (India Women’s Team) अपने अभियान की शुरुआत चार अक्टूबर को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ करेगी जबकि छह अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी।

भारतीय टीम तीसरा मैच नौ अक्टूबर को पहले क्वालीफायर से खेलेगी जिसका अभी फैसला नहीं हुआ है। टीम को अपना अंतिम ग्रुप मैच 13 अक्टूबर को छह बार के विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से खेलना है।आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, ‘‘टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम चार ग्रुप मैच खेलेगी और प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें 20 अक्टूबर को ढाका में होने वाले फाइनल से पहले 17 और 18 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबलों में जगह बनाएंगी।” आईसीसी ने बताया, ‘‘ढाका और सिलहट में 19 दिन में कुल मिलाकर 23 मैच खेले जाएंगे, जरूरत पड़ने पर सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए रिजर्व दिन रखे गए हैं।” मेजबान बांग्लादेश को ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और दूसरे क्वालीफायर के साथ रखा गया है।

आज क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाली दो टीम तय होने के साथ मुख्य टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली दो टीम का फैसला होगा। आयरलैंड, यूएई, श्रीलंका और स्कॉटलैंड मुख्य टूर्नामेंट में जगह बनाने की दौड़ में हैं। आयरलैंड की टीम आज पहले सेमीफाइनल में स्कॉटलैंड से खेलेगी जबकि दूसरा सेमीफाइनल भी आज ही होगा जिसमें यूएई की भिड़ंत श्रीलंका से होगी। दोनों सेमीफाइनल अबु धाबी के सेख जायेद स्टेडियम में खेले जाएंगे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)