FIFA Women's Football World Cup 2023 will start from today, for the first time two countries will co-host

Loading

नई दिल्ली: आज से फीफा विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप 2023 (FIFA Women’s Football World Cup 2023) की शुरुआत हो रही है। यह विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण है। खास बात यह है कि, पहली बार 2 देश मिलकर इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा हैं। 1 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया (Australia) और न्यूजीलैंड (New Zealand) करेंगे। आज से शुरू हो रहे टूर्नामेंट का फाइनल मैच 20 अगस्त को सिडनी के ओलंपिक ग्राउंड में खेला जाने वाला है। 

इस बार वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रहे हैं।  इस टूर्नामेंट का पहला मैच न्यूजीलैंड और नॉर्वे के बीच में होगा। यह मैच न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में ईडन पार्क में पहला मुकाबला खेला जाएगा। वहीं, आज का दूसरा मैच सिडनी में ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड की टीम के बीच में खेला जाएगा। 

न्यूजीलैंड फुटबॉल ने ऐलान किया है कि आकलैंड के ईडन पार्क पर पहले मैच में कम से कम 50000 दर्शक होंगे जो देश के फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा है। आस्ट्रेलिया के पहले मैच के लिये टिकटों की मांग इतनी अधिक है कि मैच स्टेडियम आस्ट्रेलिया में कराना पड़ रहा है जिसकी दर्शक क्षमता 82000 है और इसे सिडनी ओलंपिक 2000 के लिये बनाया गया था।

न्यूजीलैंड ने पिछले पांच में से एक भी बार विश्व कप मैच नहीं जीता है। इस साल उसने नौ मैच खेले और सात में पराजय झेलनी पड़ी। दूसरी ओर नॉर्वे की टीम 1995 में विश्व कप जीत चुकी है और ग्रुप ए की सबसे मजबूत टीमों में से है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उसने सात में से पांच मैच जीते, एक ड्रॉ रहा और एक गंवाया।  

पहली बार 32 टीमें लेंगी हिस्सा

विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इस टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को 4-4 के 8 ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें प्रत्येक ग्रुप की टॉप-2 टीमें राउंड ऑफ 16 में प्रवेश करेंगे। जहां से नॉकआउट मुकाबले खेले जायेंगे। विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप में कुल 64 मुकाबले 9 स्टेडियम में खेले जायेंगे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, मेलबर्न, पर्थ, ब्रिस्बेन और एडिलेड के अलावा न्यूजीलैंड के ऑकलैंड, वेलिंगटन, डुनेडिन और हैमिल्टन में मैच होंगे।

प्राइज मनी में हुई तीन गुना वृद्धि

विमेंस फुटबॉल वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी जीतने वाली टीम को इस बार 3 गुना ज्यादा प्राइज मनी मिलेगी। इस बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाली टीम को 86 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं साल 2019 में टूर्नामेंट की कुल प्राइज मनी 30 मिलियन डॉलर थी जो इस बार 110 मिलियन डॉलर के करीब है।